• Sat. Apr 20th, 2024

नंगे पैर चलने के मिलते हैं कई फायदे, इन दिक्कत से मिलेगी राहत

Jul 30, 2023 ABUZAR

सारे लोग सुबह-शाम वॉक करते हैं। बदलती जीवनशैली में वॉक करना भी अहम हो चुका है। क्योंकि इससे हमारी सेहत को बहुत सारे फायदे मिल जाते हैं ।वैसे तो किसी भी वॉक करने के फायदे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सुबह की वॉक को अधिक फायदेमंद मानी जाती है। साथ ही अगर आप नंगे पैर घास पर चलते हैं तो इसके और भी फायदे मिल रहे हैं। इससे कई परेशानियों में लाभ मिलता है। अगर आप सुबह हरी घास पर सिर्फ 20 मिनट भी चलते हैं तो आप इन 5 बड़ी परेशानियों से मुक्ती आसानी से पा जाएंगे।

आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद
सुबह-सुबह नंगे पैर हरी घास पर चलने सेहत के लिए अधिक फायदेमंद है। क्योंकि नंगे पैर घास पर चलने से इसका सीधा फायदा आपकी आंखों को होता है। जब हरी घास पर नंगे पैर चलते हैं तो आपके पैरों के तलवों के कुछ एक्यूप्रेशर प्वाइंट पर दबाव पड़ता है। ये प्वाइंट शरीर के कई अंगों को सीधा प्रभावित करते हैं, जिसमें से एक अंग हमारी आंखें भी हैं। सही प्वाइंट पर दबाव पड़ता है तो आपकी आंखों की रोशनी बढ़नी शुरू हो जाती है।

एलर्जी से मिलती है राहत
घास पर पड़ने वाली ओस आपके शरीर के लिए कई वजहों से फायदेमंद मानी जा रही है। सुबह के समय ओस से भरी घास पर चलना एक तरह की थेरेप होती है। इसको अंग्रेजी में ग्रीन थेरेपी के नाम से भी जाना जाता है। नंगे पैर हरी घास पर चलने से पांवों के नीचे मौजूद कोशिकाओं से जुड़ी नर्व्स एक्टिव होती। साथ ही दिमाग तक संकेत पहुंचाने का काम होता है। इससे एलर्जी में आराम जून शुरू हो जाता हैं।