• Tue. Sep 21st, 2021

Why We

सभी साथियों को जय श्री कृष्णा !!

Reporters24x7 की आवश्यकता क्यों?

प्रिय साथियों जैसा कि आजकल देखने मे आ रहा है कि देश मे फ्रीलांसर्स पत्रकारों का ट्रेंड चल रहा है जो एक या एक से अधिक संस्थानों में न्यूज़ भेजने का काम करते है और आज के समय के हिसाब से यह एक अच्छा ट्रेंड भी है जिससे एक पत्रकार को बहुआयामी तरीके से अपनी स्किल्स विकसित करने में मदद करता है और अधिक जीविकोपार्जन में मदद भी करता है, लेकिन, जब हम जमीनी समस्याओं की बात करें तो हमारा पत्रकार एक स्टेज पर खुद को अकेला भी महसूस करता है। देखने मे भले ही आज हर शहर में प्रेस क्लब हो लेकिन वहां सिर्फ बड़े पत्रकार भाइयों का ही दबदबा है या यूं कहें कि छोटे या स्वतंत्र पत्रकार भाइयों की समस्या की जब जब बात आती है ये बड़े पत्रकार वहां से नदारद होते है या अपनी आवाज़ उनके साथ नही मिला पाते क्योंकि उनके मीडिया हाउस को बुरा लग सकता है या कुछ सरकार के दबाव में नही बोल पाते। मीडिया हमारे देश का चौथा स्तम्भ है, अगर बड़े पत्रकार या नेशनल मीडिया ही जब सही मुद्दों की आवाज़ बुलंद नही करती तो हमारे काफी फ्रीलांस पत्रकार भाई आगे आते है और पत्रकारिता की गरिमा को बनाने या बनाये रखने का काम करते है लेकिन एक समय पर वह खुद को अकेला महसूस करते है जब उन्ही पर कोई चार्ज लगता है या उन्हें जेल जाने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो उनके साथ कोई खड़ा नही मिलता या जब तक उनकी बात जनता तक पहुँचती है तब तक वह काफी समय अकेले इस तरह की समस्याओं से जूझ रहे होते है। ऐसे में यह अति आवश्यक है कि समय को देखते हुए एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार किया जाए जहां असंगठित पत्रकार भाई अपनी आवाज़ एक सुर में बुलंद कर सकें और जनता तक वास्तविकता प्रस्तुत कर सकें। क्योंकि यह देखने मे बहुतायत से आ रहा है कि काफी स्वतंत्र पत्रकार भाइयों ने निष्पक्ष पत्रकारिता की और उन्हें जेल जाने का इनाम सरकार की तरफ़ से जबरदस्ती लेना पड़ा। और वह काफी दिनों तक लोगो के सामने ही नही आ पाए कि उनके साथ हुआ क्या है, या वह क्यों जेल भेजे गए, धीरे धीरे उनकी आवाज़ लोगो तक पहुँची ओर वह रिहा हुए लेकिन यहां प्रश्न यह है कि वह बिना किसी क्राइम के अंदर भेजे गए क्योंकि उनका अपराध सिर्फ यह था कि उन्होंने सच को दुनिया के सामने रखने की कोशिस की या हिम्मत की।

अब इस प्लेटफॉर्म का दूसरा और अतिआवश्यक पहलू आपके सामने रखने की जरूरत भी महसूस हो रही है कि Repoters 24×7 आज क्यों जरूरी है। आज हम सभी देखते है कि काफी पत्रकार भाई किसी मीडिया हाउस से भी जुड़कर काम कर रहे होते है तो किसी भी वजह से वह अपनी जॉब छोड़ते है या उन्हें निकाला जाता है ( जॉब से निकालने के काफी कारण हो सकते है यथा- मान लो आपने किसी घटना की निष्पक्ष रिपोर्टिंग की लेकिन आपके मीडिया हाउस के मालिक उस रिपोर्ट को जनता के सामने न लाना चाहते हो और आपके लिए वह महत्वपूर्ण हो तो भी आपकी जॉब जा सकती है) इस कंडीशन में उस पत्रकार भाई के लिए अपनी न्यूज़ या निष्पक्ष रिपोर्टिंग जनता के सामने रखने का कोई जरिया नही होता और एक महत्वपूर्ण खबर, इवेंट या घटना जिसे देश दुनिया को जानना बहुत जरूरी हो वह दब के रह जाती है।
अब ऐसे पत्रकार भाई के सामने दो विकल्प होते है कि या तो वह दूसरा मीडिया हाउस जॉइन करे या फिर स्वतंत्र पत्रकारिता करे। यहां भी दोनो विकल्पों पर गहनता से विचार करने की आवश्यकता है कि अगर दूसरा मीडिया हाउस जॉइन भी किया तो जरूरी नही कि वहां भी वह माहौल मिले कि सही बातें, घटनाएं, खबर चला सके और दूसरा अगर वह स्वतंत्र पत्रकारिता को चुनता है तो उसके लिए स्वयं का खर्च लगा कर वेबसाइट बनवाना और अधिकतम लोगो तक पहुँचना बहुत आवश्यक है।

ऐसे में Reporters 24×7 आपको पहले से ही तैयार मंच प्रदान करने का प्रयास करेगा जहाँ आप पहले दिन से बिना किसी विशेष खर्च के एक बड़े रीडर समूह तक अपनी बात रख सकेंगे। और इसके लिए आपको स्पेशल आपके लिए तैयार विभिन न्यूज़ वेबसाइट उपलब्ध करवाई जाएंगी जिनके पहले से ही काफी अधिक संख्या में पाठक या विज़िटर्स है।
हमे उम्मीद है कि हमारा यह प्रयास आप सभी को पसन्द आएगा और आप सभी हमारे साथ मिलकर निष्पक्ष पत्रकारिता को एक नया आयाम प्रदान करेंगे।

जय हिंद जय भारत