• Thu. May 23rd, 2024

पेट नहीं पा रहा है पानी, फटाफट जानें ये तरीका

Oct 16, 2023 ABUZAR

नई दिल्ली| पेट खाना पचाने के साथ शरीर का ईंधन बनाने का काम भी कर रहा है। इसमें आंतें भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा हैा। पाचन खराब हो जाने पर ये काम रुकना शुरु हो गया है, जिसकी कई सारी वजहें होने जा रही है। इसके कारण सिर्फ पानी पीने से ही अजीब सा एहसास होने लगता है, जो पेट की गड़बड़ी की तरफ इशारा किया जा रहा है।

अपच को मेडिकल भाषा में डिस्पेप्सिया कहा जाता है, जो कि एक आम समस्या है। मगर इसे नजरअंदाज करने पर गंभीर तकलीफों का सामना करना पड़ जाता है। डाइजेशन खराब होने के कई लक्षण होते हैं, जो हर मरीज में अलग-अलग हो सकते हैं।

अगर खाना खाने के बाद पेट में दर्द हो रहा है तो इसका मतलब है कि खाना ढंग से पच नहीं रहा है। दर्द का ऐसा एहसास पेट के ऊपरी हिस्से और सीने के पास होता है। इसके साथ जलन भी महसूस होने की संभावना बनी रहती है।

इनडाइजेशन के कारण भयंकर गैस बनने लगती है। इसकी वजह से पेट फूल जाता है और ये समस्या ब्लोटिंग कहलाती है। ये दिक्कत अक्सर होती है, चाहे आप कम ही क्यों न खा रहे हों।

NIDDK के अनुसार (ref.), खाना न पचने पर मतली और डकार से परेशान होना पड़ सकता है। ऐसा पेट के एसिड के असंतुलित हो जाने की वजह से होता है। बार बार आने वाली डकार खट्टी हो सकती हैं और जलन का एहसास करवा सकती हैं।