• Wed. Apr 17th, 2024

बालों को ये विटामिन से मिलेगा फायदा

Nov 16, 2023 ABUZAR

हम बात कर रहे हैं नियासिनमाइड जो बालों के लिए काफी लाभदायक होता है। यह त्वचा के साथ—साथ बालों की सेहत भी सुधारने में मदद करता है। यह हेयर सीरम और शैम्पू जैसे हेयर प्रोडक्ट में प्रमुखता से मिलने वाला है। यह विटामिन B3 का एक रूप है, जो एक आवश्यक पोषक तत्व में से एक होता है।

B3 की कमी से त्वचा, गुर्दे और मस्तिष्क के विकार हो सकते हैं। नियासिनमाइड लेने से बी-3 की कमी को रोकने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल से बालों की सेहत किस तरह से सुधरने में मदद करती है।

नियासिनामाइड ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है, जिससे स्कैल्प की सेहत सुधरती है। साथ ही स्कैल्प में किसी तरह का इंफेक्शन या फिर सूजन होती है, तो वह उसे भी दूर करने में सहायता करता है।

नियासिनमाइड से बालों को मजबूती मिलने में सहायता करती है। इससे बाल टूटने से तो बचते ही है, इसके साथ ही दोमुंहे होने से भी बचते हैं। वहीं यह बालों के जुड़े हार्मोन डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (डीएचटी) को बैलेंस करने में सहायता करता है, जिससे बालों का पतला होना और झड़ना संभावित रूप से कम होना शुरु हो गया है।

कई बार स्कैल्प में बहुत ज्यादा खुजली होने लगती है। नियासिनमाइड इस खुजली को कम करती है। सूजन में भी कमी होती है। इससे बाल चिकने, चमकदार और मैनेजेबल होते हैं।