• Thu. Apr 18th, 2024

बिजली बिल को आधा कर देंगे ये 3 तरीके, हो जाएंगे तनाव मुक्त

हर कोई चाहता है कि बिजली का बिल कम आए, लेकिन ऐसा होता नहीं है। आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो मानसिक तौर पर आप सुकून में नही हैं। बिजली का बिल ज़्यादा आने से आपके पूरे महीने का बजट बिगड़ सकता है और आपको उधार मांगने पर मजबूर होना पड़ सकता है। इसलिए हम आपके लिए बिजली बिल कम करने के लिए कुछ सलाह लेकर आए हैं, जो आपके बिजली के बिल को कम करने में मदद करेंगी। बिजली का बिल कम आएगा तो फिर एक परेशानी खत्म हो जाएगी।साथ ही पैसे भी बचेंगे और दिमाग भी शांत रहेगा।

दरअसल, हम सभी अपने घरों में कई ऐसे विद्युत उत्पाद का इस्तेमाल करते हैं, जो बिजली की खपत बहुत ज्यादा करते हैं। तो अगर आप वाकई बिजली बचाना चाहते हैं तो आपको इन उत्पादों का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। अगर पूरी तरह बंद नहीं कर सकते तो इस्तेमाल करने का समय रख लीजिए। फिर आप देखिए आपका बिजली का बिल अपने आप ही कम आने लगेगा।

घर में लगाएं LED बल्ब
बिजली का बिल कम करने के लिए आपको घर में लगी ट्यूबलाइट को हटाकर LED बल्ब लगा देना चाहिए। बाजार में 2 वाट से लेकर 40 वाट तक की क्षमता के LED बल्ब मौजूद हैं, जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से खरीद सकते हैं।

पुराने पंखे को हटाकर लगाएं BLDC पंखा
अगर आपके घर में पुराने पंखे लगे हुए हैं, तो आपको इन्हें तुरंत बदल लेना चाहिए, क्योंकि ये पंखे 100 से 140 वाट के होते हैं, जबकि बाजार में अब नई तकनीक के BLDC पंखे आ गए हैं, जो 40 वाट तक के होते हैं और इनमें बिजली का खर्च बहुत कम हो जाएगा।

इन्वर्टर AC का करें इस्तेमाल
अगर आपके घर में सामान्य विंडो या विभाजित AC हैं, तो आपको इसे हटाकर तुरंत इन्वर्टर AC लगवा लेना चाहिए। इन्वर्टर AC से बिजली का बिल कम होता है। आपको बता दें इन्वर्टर AC में ऐसी प्रणाली दी गई है, जो बिजली की खपत कम करता है।

आशीष ठाकुर – हिमाचल प्रदेश