• Thu. Apr 18th, 2024

स्किन के साथ इन बातों का रखें ध्यान

Aug 29, 2023 ABUZAR

घी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होने वाली है। तभी तो बड़े-बुजुर्ग घी को हेल्थ के लिए लाभकारी मानते हैं। एक तरफ इसको खाने से खाने का स्वाद बढ़ जाता है। साथ ही सेहत को भी बहुत फायदा पहुंचाता है। इसके अलावा यह हमारी स्किन के लिए भी काफी गुणकारी है। घी के इस्तेमाल से स्किन को हेल्दी बनाया जाता है।

हेल्दी-फ्लॉलेस स्किन के लिए घी से बेहतर और कुछ नहीं। घी एक ऐसी चीज है जिसके इस्तेमाल से हम स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इस लेख में हम बताएंगे कि स्किन के लिए घी का सेवन किस प्रकार कर सकते हैं।

लिप बाम की तरह करें इस्तेमाल
पानी कम पीने की वजह से अक्सर हमारे होंठ फटने लगते हैं और होंठों में लगातार ड्राईनेस बनी रहती है। इससे राहत पाने के लिए घी का लिप बाम की तरह इस्तेमाल करने से फायदा मिलेगा। इसके लिए घी को अंगुली में लिप्स की मसाज करें। इससे आपके होंठ मॉइस्चराइज्ड होंगे साथ ही कलर भी गुलाबी होना शुरू हो जाएगा।

फेस मास्क
स्किन पर निखार लाने के लिए घी को फेस मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए घी में हल्दी और बेसन मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें, फिर इसे पानी से धो लें। ऐसा करने से स्किन में गजब का निखार आएगा। साथ ही आपकी स्किन दमकने लगना शुरू हो जाता है ।