• Sat. Apr 20th, 2024

तुलसी का पानी होता है फायदेमंद

Aug 24, 2023 ABUZAR

रोज सुबह तुलसी का पानी पीने के चौंका देने वाले फायदे असरदार इतना कि नहीं पड़ेगी दवाई कि जरूरत
तुलसी एक बहुत ही गुणी जड़ीबूटी है। इसका इस्तेमाल अनेक पद्धति में किया जाता है। यह एक प्राकृतिक पौधा है। जिसमे गुणों का भंडार है। जानते हैं ये इतना फायदेमंद किस तरह फायदा हो सकता है।

प्राचीन काल से हम देखते आए है कि घर के बुजुर्ग घर में तुलसी का पौधा लगाकर रखते हैं । इसे लगाने के कुछ कारण है। हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत पवित्र समझा जा रहा है। और इसकी पूजा कि जाती है।और इसे घर के आंगन में लगाया जाता है। ताकि घर में सुख शांति बनी रहे। लोग इसका अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करते हैं। कोई चबाकर तो कोई पीस कर तो कोई जड़ीबूटी के रूप में इसका उपयोग करते हैं। पर आप पानी के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं । क्या आप जानते हैं खाली पेट तुलसी का पानी पीने से आपको क्या लाभ हो सकता है।

इम्यून सिस्टम बनाता है मजबूत
तुलसी के पत्तो में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होता है। जो आपकी इम्यूनिटी और रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। जिससे इन्फेक्शन और वायरल होने कि संभावना कम हो जाती है।

बाॅडी डिटॉक्सिफिकेशन
शरीर में हानिकारक तत्व ज्यादा हो जाते हैं । जो कई बीमारियों को उत्पन्न कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप खाली पेट तुलसी का पानी पिएंगे तो अपकी बॉडी से वह हानिकारक तत्व बाहर हो जाएंगे और बॉडी डाइटॉक्सीफाई हो जाएगी।

कैंसर से बचाव में होता है सहायक

तुलसी एक प्राकृतिक पौधा है। चूंकि यह बहुत पवित्र और पूजनीय है इसलिए इसका उपयोग कैंसर से पीड़ित लोगों पर भी किया जाता है। तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ इम्यूनोमॉडयूलेटरी जैसे लाभदायक तत्व भी हो रहे हैं।