• Mon. May 27th, 2024

जानिए किन चीज़ों के लिए फायदेमंद है दालचीनी

भारत में दालचीनी का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। यह रसोईघर में इस्तेमाल होने वाला एक बहुत ही खास मसाला है जो खाने के स्वाद को बढ़ाता है। दालचीनी सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक है, लेकिन क्या आप जानते हैं की दालचीनी आपकी त्वचा को भी निखार सकता है।

जी हां त्वचा को बेहतर बनाते हैं दालचीनी में मौजूद गुण और तत्व। दालचीनी को चेहरे पर निखार लाने और बुढ़ापा-विरोधी परेशानियों से मुक्त करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। अगर आप त्वचा पर दालचीनी का पानी लगाते हैं तो आप सभी तरह के त्वचा से संबंधित परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

दालचीनी के पानी के फायदे और तरीके

1. दालचीनी का पानी त्वचा पर लगाने पर आयु बढ़ने की समस्या में काफ़ी फायदा मिल सकता है। दरअसल दालचीनी हमारी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है क्यूंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। अगर आप दालचीनी के पानी को नियमित रूप से लगाएंगे तो आपकी त्वचा जवान नज़र आएगी।

2. अगर आप दालचीनी के पानी को चेहरे के प्रभावित हिस्से पर लगाएंगे तो इससे कुछ ही दिनों में मुंहासे की समस्या दूर हो सकती है।

3. त्वचा में प्राकृतिक चमक लाने के लिए दालचीनी के पानी का नियमित रूप से इस्तेमाल करना पड़ेगा। दालचीनी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट एंटी एजिंग गुण आपके चेहरे की रंगत ठीक करके आपकी त्वचा में चमक लाने में सहायक है।

4. दालचीनी एक बहुत ही शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है, तो अगर धूप में जाने की वजह से चेहरे पर रेडनेस या सूजन की समस्या हो गई है तो आपको दालचीनी का पानी ज़रूर लगाना चाहिए। इससे आपकी त्वचा को काफ़ी फायदा मिलेगा।

5. अगर आप दालचीनी के पानी में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएंगे, तो मुंहासे ख़त्म होने के बाद त्वचा पर ज़िद्दी दाग-धब्बो से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

कैसे करें पानी त्यार

इसके लिए दालचीनी के दो से तीन टुकड़े भिगोकर इसे रात भर पानी में रहने दें। पानी अच्छी तरह से धुलने के बाद इसमें शहद, जैतून का तेल और आंवले का पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। अगर त्वचा की एलर्जी है तो डॉक्टर के परामर्श के बिना इसका इस्तेमाल ना करें।

आशीष ठाकुर – हिमाचल प्रदेश