• Wed. Jun 23rd, 2021

कोरोना वैक्‍सीन लेने से पहले और बाद में क्‍या करें और क्‍या नहीं, जाने इस रिर्पोट पर

Jun 7, 2021 ,

अब तक भारत में 22 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्‍सीन दी जा चुकी है। जबकि किसी पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं देखने को मिला है. वैक्‍सीन लेने वाले कुछ लोगों ने कुछ दुष्प्रभाव या हल्की बीमारी की सूचना दी है। बड़ी संख्या में विशेषज्ञों ने बताया है कि ये बहुत कम मामलों में संभावित है। महाराष्‍ट्र कोविड 19 टास्‍क फोर्स के सदस्‍य डॉ. शशांक जोशी ने जानकारी दी है कि भारत में इस्‍तेमाल हो रही दोनों वैक्‍सीन कोविशील्‍ड और कोवैक्सिन पूरी तरह सुरक्षित हैं।. यहां हम आपको टीकाकरण से जुड़े के तथ्‍यों के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • टीकाकरण से पहले अच्छी तरह से खाना खाना चाहिए और दवाएं लेनी चाहिए अगर डॉक्‍टर की ओर लिखी गई हों तो जितना हो सके आराम से रहने की कोशिश करनी चाहिए। काउंसलिंग उन लोगों की मदद कर सकती है। जो चिंतित महसूस कर रहे हैं।
  • मधुमेह या रक्तचाप वाले लोगों को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। कैंसर के मरीजों विशेष रूप से कीमोथेरेपी कराने वालों को डॉक्‍टरी सलाह पर ही कार्य करना चाहिए
  • जिन लोगों को कोविड-19 इलाज के हिस्से के रूप में रक्त प्लाज्मा या मोनोक्लोनल एंटीबॉडी प्राप्त हुए हैं या जो पिछले डेढ़ महीने में संक्रमित हुए हैं। उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अभी वैक्सीन न लें।

कुछ आवाश्यक बाते हमे जाननी चाइए:

  • वैक्‍सीन हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बाहरी खतरे को पहचानना और उससे लड़ना सिखाती हैं. आमतौर पर टीकाकरण के बाद शरीर को वायरस से सुरक्षा प्रतिरक्षा बनाने में कुछ हफ्ते लगते हैं।
  • टीकाकरण के बाद भी बुनियादी एहतियाती उपायों का पालन किया जाना चाहिए। सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क हाथ की स्वच्छता और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखना चाहिए।

सतीश कुमार (ऑपेरशन हेड, साउथ इंडिया)