• Thu. Jun 13th, 2024

गर्मी में ड्राई स्किन से परेशान, अपनाएं ये उपाय

Apr 24, 2023 ABUZAR ,

नई दिल्ली :ड्राई स्किन सिर्फ सर्दी के मौसम में ही नहीं बल्कि गर्मी के मौसम में भी परेशान करती हैं। यह गर्मियों में भी तकलीफ दे सकती है। सबसे पहले तेज धूप और गर्मी में रहने से बाडी में पानी की कमी होती है। जिससे स्किन ड्राई होने का खतरा बना रहता है। अगर समर में स्विमिंग कर रहे हैं तो क्लोरीनयुक्त पूल में तैरने से भी त्वचा का नेचुरल ऑयल निकलना शुरु हो जाता है। जिससे त्वचा रूखी हो जाती है।

गर्मियों में अक्सर हम एयर कंडीशनर की ठंडी हवा में ज्यादा समय बिताते हैं जिसकी वजह से भी त्वचा ड्राई होती है। धूप में निकलना, गर्मी, बार-बार या देर तक नहाना, तैरना और स्किनकेयर रूटीन पर ध्यान नहीं देने से स्किन में दिक्कत हो सकती है।

गर्मियों में पसीना आता है और त्वचा में तेल में जाकर मिल जाता है। तो यह स्किन के पोर्स को बन्द करने का कार्य कर सकता है। इससे एक्ने भी होता है।

पसीने को पोंछने से आपकी त्वचा में जलन पैदा हो सकती है, जिससे एक्ने ब्रेकआउट का डर रहता है । पसीने से भरे कपड़े, तौलिये, टोपी को दोबारा पहनने से पहले धो लेते हैं। स्किन के लिए ऑयल फ्री प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की टिप्स दी जाती है।

गर्मियों के दौरान घर से बाहर समय बिताते समय अपनी त्वचा को धूप से बचान है तो हैट, सन ग्लासेस, लिप ग्लॉस लगाएं और लूज कॉटन कपडे पहनकर बाहर निकल सकते हैंष पानी पीते रहें क्यूंकि डिहाइड्रेशन से भी स्किन और लिप्स ड्राई होना शुरु हो जाते हैं।