• Tue. Jun 25th, 2024

सहारा प्रमुख सुब्रत राय का हुआ निधन

Nov 14, 2023 ABUZAR

सहारा इंडिया परिवार के प्रमुख सुब्रत राय का मुंबई में लंबी बिमारी के बाद निधन हो गया। सुब्रत राय को लोग सहाराश्री के नाम से भी जान रहे थे। उन्हें कई सालों तक जेल में भी रहना पड़ा था। इधर कई दिनों से उनका स्वास्थ्य नहीं ठीक नहीं था और गंभीर बिमारी से ग्रसित थे, जिसके बाद उन्होंने आज दम तोड़ दिया। उनकी मृत्यु से सहारा परिवार में शोक की लहर दौड़ गई है।

अभी तक प्राप्त सूचना और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सुब्रत राय का शव बुधवार को लखनऊ लाया जाना है। यहां सहारा सिटी में उनके शव को अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा। इसके बाद उनकी अंतिम यात्रा शव दाह स्थल के लिए रवाना होगी। फिलहाल उनके जाने के बाद सहारा परिवार शोकाकुल हो गया है।

भारत के प्रमुख व्यवसायियों में से एक सुब्रत रॉय का जन्म 10 जून, 1948 को बिहार में हुआ था। वह सहारा इंडिया के संस्थापक थे। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के साथ लंबी कानूनी लड़ाई के बाद निवेशकों के खिलाफ कथित धोखाधड़ी के मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सहारा प्रमुख को उनकी कंपनी के दो निदेशकों के साथ जेल में डाल दिया गया था। उन्हें 4 मार्च 2014 को तिहाड़ जेल भेज दिया गया था, लेकिन वह फिलहाल पैरोल पर बाहर है। सुब्रत रॉय को निवेशकों के 20,000 करोड़ रुपये ब्याज समेत लौटाने को कहा गया था। उनके नाम भारत और विदेशों में कई अचल संपत्तियां हैं।