• Sat. Jun 22nd, 2024

पपीता के फायदे और नुकसान के बारे में जानें, फटाफट चेक करें जानकारी

Mar 27, 2023 ABUZAR ,

नई दिल्ली: विशेषज्ञ स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह मिल रही है।सही मात्रा में सही खानपान सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करता है, साथ ही कई बीमारियों से बचाव को लेकर भी सहायक माना जा रहा है। पौष्टिक आहार की बात आती है, तो सबसे पहली सब्जियों और फलों को लेकर जानकारी लेना अहम होता है।

स्वस्थ रहने को लेकर सब्जियों और फलों के सेवन की सलाह मिल जाती है। वहीं किसी रोग विशेष में भी डॉक्टर किसी खास सब्जी या फल के सेवन की बात करें तो शामिल करने को कहा जा रहा है। इन पौष्टिक आहारों में पपीता शामिल किया गया है। विशेषज्ञों के मुताबिक, पपीता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जा रहा है। पपीता का सेवन कर रहे तो आपको काफी रोग से राहत मिलती है। हालांकि पपीता कई बार नुकसानदायक भी माना जा रहा है।

पपीता को विटामिन ए का खजाना माना जाता है। पपीते में अत्यधिक मात्रा में विटामिन ए होता है, इसके अलावा विटामिन सी भी पाया जाता है। वहीं पपीते में अधिकांश मात्रा में पानी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट पदार्थ, क्षार तत्व, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, शर्करा आदि पाया जाता है। प्राकृतिक तौर पर इसमें फाइबर, कैरोटिन और मिनरल्स पाए भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

अंज़र हाशमी