• Thu. Apr 18th, 2024

चीन में आए भूकंप से मचा हड़कंप

Aug 4, 2023 ABUZAR

दुनियाभर में पिछले एक साल में भूकंप के मामलों में तेज़ी से इजाफा देखने को मिला है और यह जगजाहिर रहता है। आज भूकंप का एक और मामला देखने को मिला है। आज चीन (China) में भूकंप का मामला देखने को मिला। जानकारी के अनुसार भूकंप नागकु () से 196 किलोमीटर नॉर्थ में आ गया। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.9 रही। भूकंप भारतीय समयानुसार आज शुक्रवार, 4 अगस्त को सुबह करीब 8 बजकर 35 मिनट पर आया। चीन की भूकंप संबंधित एजेंसी ने इस बारे में जानकारी दी। साथ ही यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी इस भूकंप की पुष्टि हुई थी।

नहीं हुआ खास नुकसान

लोकल एजेंसियों के अनुसार चीन में नागकु के नॉर्थ में आए इस भूकंप की वजह से कुछ खास नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि भूकंप आने के समय लोग घबरा ज़रूर गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल गए, पर जल्द ही स्थिति सामान्य हो गई है।

भूकंप के मामलों का बढ़ना है चिंताजनक

पिछले कुछ महीनों में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में पिछले कुछ महीने से आए दिन किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखा गया है। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल इंडोनेशिया (Indonesia) में आए भूकंप और इस साल तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए भूकंप ने काफी तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक माना जा रहा है।