• Mon. Jun 24th, 2024

तोशाखाना मामले में इमरान खान को मिली सजा, चुनाव लड़ने पर लगा बैन

Aug 5, 2023 ABUZAR

पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की जब से कुर्सी जा चुकी है, तभी से उनकी मुश्किलें भी बढ़ना शुरु हो गई है। पीएम पद की कुर्सी जाने के बाद से ही इमरान ने पाकिस्तान की नई सरकार और आर्मी के खिलाफ बगावती होना शुरु हो गई। इस वजह से देश की सरकार और आर्मी उनके खिलाफ हो गई थी। काफी समय से इमरान को गिरफ्तार करने की कवायद चल रही थी, पर इमरान किसी तरह से गिरफ्तारी की हथकड़ी से बचते रहे। पर आज इमरान को एक बड़ा झटका लगा है। तोशाखाना मामले में आज इमरान को गिरफ्तार किया गया है।

इमरान को सिर्फ गिरफ्तार ही नहीं किया गया है, बल्कि सज़ा भी सुनाई गई है। तोशाखाना मामले में इमरान को 3 साल की जेल की सज़ा सुनाई गई है और साथ ही उनके 5 साल चुनाव लड़ने पर बैन भी लगाया जा चुका है। पाकिस्तान के एक ट्रायल कोर्ट ने आज तोशाखाना मामले में इमरान के खिलाफ यह फैसला सुनाया है।

लाहौर से इमरान को किया गया गिरफ्तार

रिपोर्ट के अनुसार इमरान को लाहौर से गिरफ्तार किया गया है। इमरान को गिरफ्तार करके पुलिस उन्हें लेकर इस्लामाबाद के लिए रवाना हो चुकी है।

इमरान की गिरफ्तारी के विरोध में प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी के आदेश

इमरान की गिरफ्तारी के बाद उनके घर के बाहर पुलिस तैनात हो गई है। इमरान के समर्थक भी उनके घर के बाहर जुटना शुरू हो गए हैं। 9 मई की ही तरह इस बार भी इमरान की गिरफ्तारी के विरोध में प्रदर्शन और दंगे होने की संभावना है। ऐसे में पुलिस को प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करने का आदेश मिल गया है।

क्या है तोशाखाना मामला

इमरान के प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान उन्हें दूसरे देशों की यात्राओं के दौरान वहाँ के लीडर्स से बेशकीमती गिफ्ट्स मिल गया, खास तौर पर अरब देशों के शासकों से। पाकिस्तान में यह नियम है कि दूसरे देश के प्रमुख व्यक्तियों से मिलने वाले गिफ्ट्स को तोशाखाना में रखना ज़रूरी हो जाता है।