• Sat. Apr 20th, 2024

डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया में हुई गिरावट

Oct 3, 2023 ABUZAR ,

डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया मंगलवार को 17 पैसे टूट गया क्योंकि डॉलर इंडेक्स में मजबूती देखने को मिली है। डीलरों ने यह जानकारी दी। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 83.21 पर टिका, जो पहले 83.04 पर बंद हो गया।

डॉलर इंडेक्स चढ़कर 107.10 पर पहुंच गया क्योंकि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था ने फंडिंग गैप के कारण सरकारी परिचालन में आने वाली दिक्कतों को कामयाबी के साथ टाला गया था। और मजबूत आर्थिक संकेतकों ने इस भरोसे को फिर से मजबूत बना दिया कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व का इरादा लंबी समय तक ब्याज दरें ऊंची बनाए रखने को लेकर है।

बाजार के भागीदारों को उम्मीद है कि स्थानीय मुद्रा पर दबाव बना रहेगा और यह डॉलर के मुकाबले 83 से 83.30 के दायरे में कारोबार करने जा रहा है। इसके अतिरिक्त विदेशी विनिमय बाजार में आरबीआई का समय पर हस्तक्षेप रुपये को नीचे नहीं जाने देने वाला है।

सीआर फॉरेक्स के एमडी अमित पबरी ने कहा, खास तौर से डॉलर के मुकाबले रुपये की नाजुकता के संभावित जोखिम के जवाब में आरबीआई हाल के सत्रों में सरकारी बैंकों के जरिये डॉलर की रणनीतिक बिकवाली में शामिल हो चुका है।

उन्होंने कहा, यह रणनीति बढ़ी आयात लागत पर लगाम, वैश्विक बॉन्ड ट्रेडरों के बीच नकारात्मक सेंटिमेंट को घटाने और कैरी ट्रेड की बिकवाली को रोकने की इच्छा से प्रेरित है। आगे रुपये को अपेक्षाकृत स्थिर रखने के लिए हस्तक्षेप हो सकता है जब तक कि 6 अक्टूबर को मौद्रिक नीति की घोषणा न हो जाए।