• Sun. May 26th, 2024

कांग्रेस ने की घोषणा, सिद्धारामैया लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

नई दिल्ली: कर्नाटक में कांग्रेस के मुख्यमंत्री की घोषणा हो चुकी है। लंबी चर्चा के बाद सिद्धारामैया को पद की जिम्मेदारी संभालने का अवसर मिलेगा। वहीं दूसरी तरफ से डीके शिव कुमार को कर्नाटक का डिप्टी सीएम बनाया जाएगा। लगातार कर्नाटक में कांग्रेस चुनाव जीतने के बाद मुख्यमंत्री को लेकर मंथन कर रही थी। लेकिन इस फैसले पर सभी नेताओं की सहमति के बाद सिद्धारामैया के नाम पर मुहर लग चुकी है।

कर्नाटक में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया (Siddaramaiah) मुख्यमंत्री का पद संभालने वाले हैं। इस बात पर कांग्रेस में सहमित बन गई है। सीएम चेयर के लिए इन दोनों को लेकर काफी चिंतन हो रहा था।

गुरुवार को डीके शिवकुमार ने बातचीत के दौरान बताया कि 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए मैं पार्टी के फार्मूले को लेकर तैयार हूं। 20 मई को बेंगलुरु में मुख्यमंत्री के लिए शपथ समारोह होगा। आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी। 13 मई को रिजल्ट आने के बाद से पांच दिनों तक लगातार सिद्धारामैया के सीएम बनने की अधिक संभावना लग रही थी जो कि आज सुनिश्चित की गई।

सिद्धारमैया की गिनती कर्नाटक में कांग्रेस के सबसे दिग्गज नेता के रुप में जनाना हाता है। सिद्धारमैया पहले राज्य में मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं। ऐसे में उनके पास प्रशासनिक अनुभव काफी ज्यादा है। अपने राजनीतिक जीवन में सिद्धारमैया ने 12 चुनाव लड़े, इनमें से 9 में जीत प्राप्त की है। उनका कर्नाटक में हर कोई जानता है। इस कारण कांग्रेस ने इस फैसले को सिद्धारामैया के पक्ष में सुनाया।