• Sat. Jun 22nd, 2024

ऑस्ट्रेलिया ने रद्द की क्वाड की बैठक, जानें इसकी वज़ह

सिडनी: ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रमंडल के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने बुधवार को घोषणा करते हुए कहा कि अगले सप्ताह होने वाली क्वाड की बैठक को फिलहाल रद्द किया जा रहा है। बताया जा रहा कि ऑस्ट्रेलिया ने यह निर्णय संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के बैठक में सम्मलित न होने की वज़ह से लिया है। राष्ट्रपति बाइडन इस समय अमेरिका में कर्ज के कारण जन्मे आर्थिक संकट को सुलझाने में व्यस्त हैं। यही कारण है जिसकी वज़ह से उन्होंने अपने आगमी विदेश दौरों को टाल दिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

ध्यान देने वाली बात यह है कि ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में क्वाड की बैठक 24 मई को होने वाली थी। इस बैठक को लेकर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने कहा था कि क्वाड में सम्मलित देश- भारत गणराज्य, जापान और ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रमंडल बिना संयुक्त राज्य अमेरिका की मौजूदगी के भी बैठक में शामिल हो सकते हैं।

क्वाड समूह के देश

उन्होंने कहा था कि जो बाइडन की तरफ़ से अपने दौरे को रद्द किए जाने के पश्चात् उनकी सरकार जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात कर रही है। हालांकि, बाद में प्रधानमंत्री अल्बानीज ने क्षमा मांगते हुए कहा था कि उन्हें क्वाड में सम्मलित साथियों के इस दौरे की तिथि को आगे बढ़ाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि भारत व जापान के प्रधानमंत्री इस बैठक की तिथि बदलने और इसे शीघ्र-अतिशीघ्र आयोजित करने पर राज़ी हुए थे।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज

हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने यह अवश्य कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी के संग अगले सप्ताह उनकी ऑस्ट्रेलिया में होने वाली द्विपक्षीय बैठक का आयोजन अभी हो सकता है। इसे लेकर भारत की तरफ़ से भी जल्द ही फैसला लिया जा सकता है।

जानें क्या है प्रधानमंत्री मोदी के विदेश दौरे का कार्यक्रम?

जापान की अध्यक्षता में जी-7 के शिखर सम्मेलन में सम्मलित होने हेतु भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 से 21 मई तक जापान के हिरोशिमा जाएंगे। आपको बता दें कि जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के न्योते पर ही प्रधानमंत्री मोदी जापान की यात्रा पर जा रहे हैं। इस शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी जी-7 सत्रों को भी सम्बोधित करेंगे। इस सम्मेलन में राष्ट्रपति बाइडन के संग कुछ दूसरे नेता भी सम्मलित होंगे।

जी-7 शिखर सम्मेलन 2023

इसके पश्चात् प्रधानमंत्री मोदी के प्रशांत महासागर क्षेत्र में मौजूद स्वतंत्र पापुआ न्यू गिनी राज्य दौरे पर जाने की योजना है। इस दौरे पर पहले प्रधानमंत्री मोदी के संग राष्ट्रपति बाइडन के रहने की संभावना थी। परंतु अब राष्ट्रपति बाइडन का दौरा रद्द होने के पश्चात् प्रधानमंत्री मोदी अकेले ही पापुआ न्यू गिनी का दौरा कर सकते हैं। आपको बता दें कि पापुआ न्यू गिनी की किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह प्रथम यात्रा होगी।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

अमन ठाकुर – हिमाचल प्रदेश