• Sat. Apr 20th, 2024

व्हाट्सऐप के शानदार फीचर से मिलेगा फायदा

Aug 29, 2023 ABUZAR

WhatsApp New Security Feature :भारत में साइबर धोखाधड़ी के मामले काफी बढ़ रहे हैं और इन स्कैम्स के लिए सबसे संवेदनशील प्लेटफार्मों में से एक वॉट्सएप है। लाखों सक्रिय यूजर्स के साथ, मेटा (Meta) के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग एप स्कैम्र्स के लिए स्कैम करने के लिए एक आम आधार बनता जा रहा है। इसलिए, यूजर्स की सेफ्टी और प्राइवेसी के लिए, मेटा एक नए सेफ्टी फीचर पर काम कर रहा है जो यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद होगी। यह फीचर कॉल के दौरान आईपी एड्रेस के जरिए यूजर्स की लोकेशन को ट्रैक होने से रोकेगा।

WABetaInfo के मुताबिक, वॉट्सएप कॉल प्राइवेसी के लिए सेटिंग्स में एक नए विकल्प का परीक्षण कर रहा है, जिसे “Protect IP address in calls” कहा जाता है। यह सुविधा लोगों के लिए वॉट्सएप कॉल के दौरान वॉट्सएप के सर्वर के माध्यम से कॉल को रूट करके आपके स्थान को ट्रैक करना अधिक कठिन बना देगी। यह नया विकल्प कॉल के लिए गोपनीयता रिले सुविधा की तरह काम करता है, जिससे कॉल में शामिल लोगों के लिए आपके स्थान का अनुमान लगाना कठिन हो जाता है।

हालांकि, यह सुविधा यूजर्स को सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत देगी, लेकिन इससे कॉल की क्वालिटी पर थोड़ा असर पड़ेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि कॉल वॉट्सएप के सर्वर के माध्यम से रूट की जाती है, जो डेटा को एन्क्रिप्ट और रूट करता है। एन्क्रिप्शन और रूटिंग प्रक्रियाएं थोड़ी मात्रा में विलंबता जोड़ सकती हैं, जो कॉल की क्वालिटी को प्रभावित कर सकती हैं।

नया आईपी एड्रेस सुरक्षा फीचर कॉल के दौरान आपके स्थान की जानकारी की गोपनीयता को बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है, जिससे आप जिन व्यक्तियों के साथ संचार कर रहे हैं उनके लिए आपके सटीक स्थान को इंगित करना अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाता है।