• Wed. Apr 17th, 2024

व्हाट्सएप यूजर्स को इन बातों का रखना होगा ध्यान

Sep 25, 2023 ABUZAR ,

यूजर्स अनुभव, गोपनीयता और सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए वॉट्सएप नियमित रूप को लेकर अपडेट कर रहा है। एंड्रॉइड, आईओएस और वेब सहित सभी वॉट्सएप संस्करणों की बात करें तो आपरेटिंग सिस्टम का लाभ मिल सकता है। लेकिन, नए ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए नए अपडेट के साथ, वॉट्सएप (WhatsApp) पुराने या पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर सपोर्ट भी हटना शुरु कर देता है। ताकि वह नई तकनीकों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर सके। हाल ही में एक घोषणा में, कंपनी ने कहा कि वह 24 अक्टूबर के बाद एंड्रॉइड ओएस संस्करण 4.1 (Android 4.1) और पुराने स्मार्टफोन पर चलने वाले वॉट्एसएप के लिए सपोर्ट बंद करने वाला है।

इन एंड्रॉइड फोन (Android Phone) पर काम करना बंद कर देगा वॉट्सएप
-Nexus 7 (एंड्रॉइड 4.2 पर अपग्रेड करने योग्य)

-सैमसंग गैलेक्सी नोट 2

-एचटीसी वन

-सोनी एक्सपीरिया जेड

-एलजी ऑप्टिमस जी प्रो

-सैमसंग गैलेक्सी एस 2

-सैमसंग गैलेक्सी नेक्सस

-एचटीसी सेंसेशन

-मोटोरोला Droid रेजर

-सोनी एक्सपीरिया S2

-मोटोरोला जूम

-सैमसंग गैलेक्सी टैब 10.1

-आसुस ईई पैड ट्रांसफार्मर

-एसर आइकोनिया टैब A5003

सूची में कई सारे पुराने माडल की मौजूद है। जिनका उपयोग आज बहुत से लोग नहीं करते हैं। हालाँकि, यदि आपके पास अभी भी इनमें से एक फोन है, तो आपको एक नए डिवाइस में अपग्रेड करने को लेकर सोचने की जरुरत है ऐसा इसलिए है क्योंकि न केवल वॉट्सएप, बल्कि कई अन्य एप भी पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सपोर्ट बन्द हो जा रहा है। इसके अतिरिक्त, नए सुरक्षा अपडेट के बिना, आपका फोन के प्रति साइबर खतरों के बढ़ जाते हैं।

अगर वॉट्सएप सपोर्ट हटा देगा तो क्या होगा परिणाम

वॉट्सएप की ओर से जारी बयान के अनुसार, वह यूजर्स को सूचित करना शुरु करता है और उन्हें अपग्रेड करने के लिए याद दिलाता रहेगा। यदि डिवाइस अपडेट नहीं किया गया है तो वॉट्सएप उस डिवाइस पर काम नहीं करने वाला है। जिसका मतलब है कि यूजर्स संदेश भेज या प्राप्त नहीं कर पाएंगे, कॉल नहीं कर पाएंगे या प्राप्त नहीं कर पाएंगे, या किसी अन्य वॉट्सएप फीचर का उपयोग नहीं कर पाएंगे।