• Wed. Jul 24th, 2024

चिप पर प्लान हो गया है तैयार, इस बात का रखना होगा ध्यान

Oct 16, 2023 ABUZAR

अमेरिका ने चीन की हेकड़ी निकालने का प्लान तैयार हो चुका है। इस प्लान के तहत अमेरिका चीन को भेजे जा रहे AI चिप के एक्सपोर्ट को रोकने का प्रयास हो रहा है। इस कोशिश में यूएस ने अमेरिकी कंपनियों को लेकर नियम जारी हो चुका है। ऐसे में यूएस की टेक कंपनियां चीन को AI चिपसेट की सप्लाई नही कर पाना है। दरअसल अमेरिका चीन पर लंबे वक्त से कारोबार के गलत तरीके अपनाने के आरोप लगा रहा है, लेकिन चीन इन आरोपों को बेनुयाद बता रहा है। ऐसे में अमेरिका चीन को सबक सिखाने की तैयारी किया गया है।

बता दें कि AI मौजूदा वक्त में सबसे पॉपुलर टेक किया जा रहा है। यूएस कंपनी जैसे Nvidia की तरफ से AI चिपसेट का निर्माण किया जाता है।रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक यूएस की तरफ से एक नया नियम बनाया गया है, जिसमें अमेरिकी टेक कंपनियों को चीन में AI चिपसेट ना एक्सपोर्ट करने का नियम हो गया है।इससे पहले भी अमेरिका की तरफ से चीन को सप्लाई होने वाले AI चिपसेट को लेकर सख्ती बरती गई थी, लेकिन अब यूएस कम्लीट AI चिपसेट बैन करना को लेकर तैयार हो गया है।

नए एक्सपोर्ट कंट्रोल से चीन के एआई इंडस्ट्री पर जोरदार नुकसान पड़ने की उम्मीद होने की उम्मीद लगाई जा रही है, जो इंपोर्टेड चिप पर निर्भर रहता है। हालांकि इन बैन से चीनी कंपनियों मुसीबत बढ़ सकती है, क्योंकि AI टेक्नोलॉजी सेल्फ ड्राइविंग कार और चेहरे की पहचान के लिए जरूरी हैं। ऐसे एरिया में चीन की पकड़ धीमी हो सकती है।