• Sat. Apr 20th, 2024

चुनाव को लेकर होगी बैठक

Aug 16, 2023 ABUZAR

भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बुधवार को पार्टी मुख्यालय पर बैठक का आयोजन हो रहा है। आज शाम को होने वाली इस बैठक में साल के अंत में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर समीक्षा होने वाली है। बीजेपी की इस महाबैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित सभी 15 सदस्य भी शामिल होने जा रहे हैं। एमसी के सीएम शिवराज सिंह चौहान मीटिंग में आने के लिए दिल्ली रवाना हो चुके हैं।

सूत्रों के अनुसार बीजेपी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम चुनाव के लिए अपनी तैयारी को तेज कर रही है। आज होने वाली इस बैठक में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ चुनाव रणनीति पर चर्चा होने वाली है। माना जा रहा है कि बीजेपी की इस मीटिंग में कमजोर सीटों पर किस प्रकार से मजबूर करना शुरु किया जा सकता है, इस पर मंथन किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, मीटिंग में प्रत्याशियों के चयन और चुनावी रणनीति पर भी चर्चा होगी। पार्टी ने ऐसी सीटों की सूची तैयार कर ली है, जहां पर ज्यादा फोकस रहने की पूरी उम्मीद है।

बीजेपी के लिए बेहद अहम है ये तीन राज्य

बीजेपी के लिए राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ अहम माने जा रहे है। इन तीनों ही राज्यों से लोकसभा की कुल 65 सीटें आती हैं। भाजपा चाहेगी कि तीनों ही राज्यों में वह सत्ता तक पहुंचना शुरु हो जाए। पार्टी को इसका फायदा आने वाले लोकसभा चुनाव में भी मिलगा। इन चुनावों को 2024 के लिए सेमीफाइनल को लेकर माना जा रहा है।

5 राज्यों में से एक में बीजेपी की सरकार

आपको बता दें कि इस साल के अंत में जिन 5 राज्यों में चुनाव होने वाले हैं, उनमें से केवल मध्य प्रदेश में ही बीजेपी की सरकार है। वहीं, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सत्ता में बने हुए हैं। जबकि तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (BRS) की सरकार है। भाजपा राजस्थान और छत्तीसगढ़ में अपनी खोई हुई साख को दोबारा हासिल को तैयार हो गई है।