• Mon. May 27th, 2024

दुबई में नंबर प्लेट की हुई बिकरी, 5.5 करोड़ दिरहम रखी गई कीमत

Apr 10, 2023 ABUZAR ,

दुबई:दुबई में ‘मोस्ट नोबल नंबर्स’ की निलामी के दौरान कार का नंबर प्लेट पी7 रिकॉर्ड 5.5 करोड़ दिरहम (लगभग 1,22,61,44,700 रुपए) में बिक चुका है। शनिवार रात हुई निलामी में 1.5 करोड़ दिरहम के साथ बोली की शुरुआत हुई थी। सेकेंड में बोली तीन करोड़ दिरहम तक पहुंच चुकी है।

एक समय 3.5 करोड़ दिरहम पर जाने के बाद बोली रुक चुकी है। यह बोली टेलीग्राम ऐप के संस्थापक और मालिक फ्रेंच एमिराती कारोबारी पावेल वालेरिविच डुरोव द्वारा लगाई गई थी।

एक बार फिर तेजी से बढ़ने वाली बोली 5.5 करोड़ दिरहम पर पहुंच गई। यह बोली पैनल सात ने लगाई थी जिसने अपनी पहचान गुप्त रखने की इच्छा जाहिर कर दिया था। प्रत्येक बोली पर भीड़ ने जमकर तालियां बजाना शुरु कर दिया था।

जुमेरा के फोर सीजन नामक होटल में हुए इस कार्यक्रम में कई अन्य वीआईपी नंबर प्लेट और फोन नंबरों की नीलामी हो चुकी है। नीलामी से करीब 10 करोड़ दिरहम (2.7 करोड़ डॉलर) जुटाए गए जो रमजान के दौरान लोगों की बात करें तो खाना खिलाने के लिए दिए जाएंगे। कार प्लेटों और एक्सक्लुजिव मोबाइल नंबरों की नीलामी से कुल 9.792 करोड़ दिरहम हासिल हुए।

इस कार्यक्रम का आयोजन अमीरात ऑक्शन, दुबई के सड़क एवं परिवहन प्राधिकरण और दूरसंचार कंपनियों एतिसलात तथा डू द्वारा कर दिया गया था। ‘पी 7’ सूची में सबसे ऊपर रहा. दरअसल बोली लगाने वालों में कई लोग 2008 के मौजूदा रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश में लगे हुए हैं। जब एक व्यवसायी ने अबू धाबी की नंबर 1 प्लेट के लिए 5.22 करोड़ दिरहम की बोली लगाया गया था।

इस नीलामी का पूरा पैसा ‘वन बिलियन मील्स’ अभियान को सौंपा जाना है। जिसकी स्थापना वैश्विक भूखमरी से निपटने के उद्देश्य से कर दी गई थी। रमजान की दान भावना के अनुरूप, दुबई के उपराष्ट्रपति एवं शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद द्वारा हुआ है।

अंज़र हाशमी- उत्तर प्रदेश