• Thu. Apr 18th, 2024

मारुति सुजुकी की Grand Vitara होगी लॉन्च

Jul 30, 2023 ABUZAR

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजकी ने कुछ समय भारत में अपनी नई ग्रैंड विटारा भारत में पेश हो गई थी। और आते ही इसमें बाजार में वो धमाल मचाया कि आज यह मॉडल टॉप कार मौजूद है। लेकिन अब खबर आ रही है कि मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को 6 और 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध हो सकती है, लेकिन इसके आने की उम्मीद साल 2025 तक है। भारत में इसका मुकाबला एमजी हेक्टर प्लस, टाटा सफारी और जल्द लॉन्च होने वाली 7-सीटर सिट्रोएन C3 एयरक्रॉस से होने वाला है।

मौजूदा मॉडल 5 सीटर में भी मौजूद रहेगा और उसमें मौजूदा 1.5 लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल और 1.5 लीटर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन ही मिल जाता है। भारत ने 7 सीटर कारों का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। अब ऐसे में प्रमुख कार कंपनियां इसी सेगमेंट पर फोकस करने में लगी हैं। मारुति ने जहां बेसिक 7 सीटर में अपनी जगह बनाई अब कंपनी का फोकस प्रीमियम सेगमेंट पर रहने वाला है।

मारुति सुजुकी ने ग्रैंड विटारा को अब और भी ज्यादा सेफ है। कंपनी ने ग्रैंड विटारा के फीचर्स को अपडेट करते हुए इसमें पैदल यात्रियों की सुरक्षा के लिए नया फीचर को शामिल हुआ है। इस फीचर को ‘अकॉस्टिक व्हीकल अलर्टिंग सिस्टम’ (AVAS) नाम दिया गया है। ये अपडेट केवल हाइब्रिड वेरियंट्स में देखा गया है।