• Thu. May 23rd, 2024

अब कार भरेगी उड़ान, जल्द होगी लॉन्च

Jul 30, 2023 ABUZAR

दुनिया की पहली फ्लाइंग कार एल्फ मॉडल-ए को अमरीका में उड़ान भरने की मंजूरी चूक है। कैलिफोर्निया की कंपनी एल्फ एरोनॉटिक्स की इस कार के लिए बुकिंग पिछले साल अक्टूबर में शुरू हो चुका था। यह इलेक्ट्रिक कार सडक़ पर चलने के अलावा आसमान में उड़ान भर सकती है। कार की कीमत 2,99,999 डॉलर (करीब 2.46 करोड़ रुपए) है। इसका उत्पादन 2025 के आखिर में शुरू होने की उम्मीद है। उसके बाद डिलीवरी शुरू शुरु होने वाली है।

कई कंपनियां फ्लाइंग कार बनाने में जुटी हैं। एल्फ मॉडल-ए अमरीकी सरकार से मंजूरी पाने वाली पहली फ्लाइंग कार है। इसे सेलिब्रिटी डिजाइनर हीराश राजागी ने डिजाइन हुई है। जिन्होंने बुगाटी और जगुआर के मॉडल्स की भी डिजाइनिंग की थी। एल्फ मॉडल-ए की डिजाइन रेट्रो-फ्यूचरिस्टिक थीम पर आधारित है। इसकी बॉडी कार्बन फाइबर से तैयार की गई। बॉडी के साथ विंग जुड़े हैं। कार का हाइड्रोजन वर्जन बनाने की भी तैयारियां जारी है।

फुल चार्ज होने पर 177 किमी तक उड़ेगी
फ्लाइंग मोड एक्टिव होने पर कार के कॉकपिट में एक-दो सीटें आगे की तरफ 90 डिग्री घूम जाती हैं। इसका ढांचा दो पंखों वाले प्लेन जैसी मानी जा रही है। कार आगे-पीछे, ऊपर-नीचे, दाएं-बाएं हर तरफ उड़ सकती है। फुल चार्ज होने पर यह 321.8 किलोमीटर दौड़ेगी या 177 किलोमीटर तक उड़ेगी। डिटेक्शन सिस्टम और पैराशूट से लैस इस कार में दो व्यक्ति आराम से बैठ जाएंगे।

एल्फ एरोनॉटिक्स की शुरुआत 2015 में दुनिया की पहली उडऩे वाली कार बनाने के लिए की गई थी। करीब सात साल से कंपनी कार को विकसित कर रही है। कार का प्रोटोटाइप अक्टूबर, 2021 में पेश किया गया था। उस समय कंपनी ने पुष्टि की थी कि इसे 2025 तक बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है।