• Fri. Jun 14th, 2024

आईलैंड भूकंप से कांप गया

Sep 15, 2023 ABUZAR

पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। हर दिन दुनिया के किसी न किसी हिस्से में भूकंप में देखने को मिल गया है। एक दिन में एक से ज़्यादा भूकंप के मामले दुनियाभर में देखा गया है। भूकंपों की इस लिस्ट में आज एक और नया मामला जुड़ना शुरु हो गया है। यह भूकंप चिली (Chile) के ईस्टर आइलैंड (Easter Island ) में साउथईस्ट में आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.6 तक पहुंच गई। भारतीय समयानुसार भूकंप आज, शुक्रवार, 15 सितंबर को जल्द सुबह 4 बजकर 21 मिनट पर आया।

नहीं हुआ नुकसान

लोकल एजेंसियों ने जानकारी देते हुए बताया कि जापान में आए इस भूकंप से किसी तरह का नुकसान नहीं देखा गया था। हालांकि प्रभावित क्षेत्र में लोगों को कुछ सेकंड्स के लिए झटका ज़रूर महसूस हो गया था।

चिंताजनक होता है मामलों का बढ़ना

पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ना शुरु हो चुका है । दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं हो रहा है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मचानी शुरु हो चुकी है।

पिछले साल इंडोनेशिया (Indonesia) में आए भूकंप और इस साल तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में आए भूकंप ने काफी तबाही हो चुकी है। कुछ दिन पहले 8 सितंबर को ही मोरक्को (Morocco) में आए भूकंप ने भी काफी तबाहीहो गई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक हो गया है।