• Sat. Apr 20th, 2024

शुरुआत में शेयर बाजार में निवेशकों को हुआ मुनाफा, सेंसेक्स ने लगाई 45 अंक की छलांग

Aug 22, 2023 ABUZAR

घरेलू स्टॉक मार्केट में बढ़त से निवेशकों को राहत मिली है. एशिया शेयर बाजार में मिले जुले रुख पर कारोबार शुरू हुआ. बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) पर मंगलवार की सुबह 09:16 बजे 45.07 अंक यानी 0.07 फीसदी की बढ़त पर 65,261.16 अंक के स्तर पर ट्रेडिंग कर रहा था. इसी तरह एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) पर 14.80 अंक यानी 0.08 फीसदी की उछाल पर 19,408.40 अंक पर कारोबार जारी था. शुरुआती कारोबार में अडानी पावर के शेयर में पांच फीसदी का बढ़ हुआ है. वहीं, जियो फाइनेंशियल के शेयर में पांच फीसदी तक की टूट देखी गई है.

बीएसई सेंसेक्स (Sensex) में कुछ स्टॉक में काफी उछाल हुई है. बजाज फिनजर्व स्टॉक में सबसे ज्यादा बढ़त के साथ कारोबार चल रहा था. इसके अलावा एनटीपीसी, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचसीएल टेक, एसबीआई, टाटा मोटर्स, विप्रो, कोटक महिद्रा बैंक, एशियन पेंट्स, टाटा स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा और आईटीसी में हरे निशान पर बढ़त हो रही थी.

ये शेयर में हुई गिरावट

शुरुआती कारोबार में जियो फाइनेंशियल के शेयर में सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई. इसके अलावा नेस्ले इंडिया (Nestle India), एक्सिस बैंक (Axis Bank), रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL), मारुति और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में लाल निशान के साथ कारोबार जारी था.

Gift Nifty से मिल रहे थे ये संकेत

एनएसई IX पर गिफ्ट निफ्टी (Nifty) में तीन अंक यानी 0.02 फीसदी की तेजी पर 19,391.50 अंक के स्तर पर कारोबार शुरू हो गया था. जिससे संकेत मिला कि मंगलवार को दलाल स्ट्रीट की शुरुआत सपाट हो सकती है. प्री-ओपनिग सेशन में सेंसेक्स में 50 अंक का उछाल देखने को मिला. वहीं, निफ्टी 19,420 अंक से अधिक पहुंच गया है.

एशिया में मंगलवार को ट्रेजरी यील्ड नए शिखर में पहुंचना शुरू हो गया है. इसकी वजह ये है कि निवेशक इस बात को लेकर लग रहे हैं कि ऊंची ब्याज दरों का दौर कितना लंबा चलने की उम्मीद है. वही आज एशियाई शेयर बाजारों में मिला जुला रुख पर कारोबार हुआ.