• Sat. Apr 20th, 2024

गाजा में छह हज़ारों से ज्यादा लोगो ने गंवाई जान

Oct 25, 2023 ABUZAR

इजराइल और हमास के बीच जारी जंग का आज 20वां दिन है। हमास के कब्जे वाले गाजा की हेल्थ मिनिस्ट्री के बयान के मुताबिक गाजा में अब तक 6546 लोगों की मौत हुई है। इनमें 2704 बच्चे और 1584 महिलाएं हैं। मंगलवार और बुधवार के दरमियान 756 लोग मारे गए।

बयान में आगे कहा गया- गाजा में सब तबाह हो चुका है। यहां 7 हजार लोग गंभीर रूप से घायल हैं। अगर वक्त रहते दुनिया की तरफ से हमें मदद नहीं मिली तो इन लोगों की जान बचाना बेहद मुश्किल होगा। दुख के साथ कहना पड़ता है, लेकिन ये सही है कि दुनिया जिम्मेदारी नहीं निभा रही।

रिपोर्ट के मुताबिक गाजा में 1600 लोगों के लापता होने की खबर है। इनमें 900 बच्चे शामिल हैं। मुमकिन है कि कुछ लोग और बच्चे इजराइली बमबारी में तबाह हुई इमारतों के मलबे में दबे हों। 149 परिवार तो ऐसे हैं, जिनके घरों के 10 से ज्यादा सदस्य मारे जा चुके हैं। यह एक तरह से पूरे परिवार का खात्मा है।

UN की तरफ से गाजा और आसपास के इलाकों में कुल मिलाकर 150 रिफ्यूजी कैम्प चलाए जा रहे हैं। इनमें 6 लाख से ज्यादा रिफ्यूजी मौजूद हैं। हैरानी की बात यह है कि गाजा में बमुश्किल राहत सामग्री पहुंच रही है, लेकिन इसे बांटने के लिए जो वाहन हैं, उनमें फ्यूल ही नहीं है। UN की एक अफसर ने कहा- अगले 24 घंटे बेहद अहम होने वाले हैं।