• Thu. May 23rd, 2024

भूकंप से हुआ तगड़ा नुकसान

Sep 30, 2023 ABUZAR

दुनियाभर में पिछले एक साल में भूकंप के मामले बढ़ना शुरू हो चुका हैं। दुनियाभर में हर दिन किसी न किसी जगह भूकंप को लेकर सामने आ जाता हैं। इतना ही नहीं, एक दिन में हर दिन एक से ज़्यादा भूकंप का मामला देखा गया हैं। भूकंपों की इस लिस्ट में आज एक और भूकंप जुड़ गया है। आज शनिवार, 30 सितंबर को मैक्वेरी आइलैंड (Macquarie Island) पर भूकंप आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 6 बजकर 01 मिनट पर आया और इसकी तीव्रता 5.8 तक पहुंच गया। यह भूकंप मैक्वेरी आइलैंड पर वेस्ट में आया। राजनीतिक रूप से मैक्वेरी आइलैंड को ऑस्ट्रेलिया (Australia) का हिस्सा माना जरा है।

नहीं हुआ नुकसान

मैक्वेरी आइलैंड पर न के बराबर लोग रहते हैं। साथ ही आज आए इस भूकंप की वजह से किसी भी तरह के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है।

चिंताजनक है भूकंप के मामलों का बढ़ना

पिछले एक साल में दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप का मामला देखा जाता है। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मचना शुरू हो जाती है। पिछले साल इंडोनेशिया (Indonesia) में आए भूकंप और इस साल तुर्की (Turkey) और सीरिया (Syria) में भूकंप की वजह से तबाही मचना शुरू हो गई। कुछ दिन पहले 8 सितंबर को ही मोरक्को (Morocco) में आए भूकंप ने भी काफी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक माना गया।