• Thu. Apr 18th, 2024

चंद्रयान 3 को लेकर आया अहम अपडेट

Aug 29, 2023 ABUZAR

भारत का चंद्रयान-3 सफलतापूर्वक चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतर गया है। इसके साथ ही उसने सफलतापूर्वक अपना काम शुरू किया है। आज उसने एक मैसेज भेजा कि ‘नमस्कार पृथ्वीवासियों! मैं चंद्रमा के रहस्यों को उजागर करने के रास्ते पर हूं। वहीं शाम होते होते उसने चांद को लेकर रहस्यों से पर्दा उठाया है। प्रज्ञान ने चांद पर सल्फर, के साथ ही कई और गैसों के बारे में जानकारी दी है। सबसे बड़ी बात ये है कि प्रज्ञान ने चांद पर ऑक्सीजन के होने का दावा हुआ है

प्रज्ञान ने दी जानकारी चांद पर है ऑक्सीजन

ISRO ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रज्ञान ने मैसेज भेजा है कि रोवर पर लगा इंड्यूस्ड ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप (एलआईबीएस) उपकरण पहली बार इन-सीटू माप के माध्यम से, दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्र सतह में सल्फर (एस) की उपस्थिति की स्पष्ट रूप से पुष्टि हुई है। जैसा कि अपेक्षित था, चांद पर आयरन, एल्यूमीनियम, कैल्शियम, टाइटेनियम, क्रोमियम, सिलिकॉन का पता चला है। वहीं, हाइड्रोजन (एच) की खोज जारी है।

भारत का चंद्रयान-3 सफलतापूर्वक चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतर चुका है। इसके साथ ही उसने सफलतापूर्वक अपना काम शुरू कर दिया। आज उसने एक मैसेज भेजा कि ‘नमस्कार पृथ्वीवासियों! मैं चंद्रमा के रहस्यों को उजागर करने के रास्ते पर हूं। वहीं शाम होते होते उसने चांद को लेकर रहस्यों से पर्दा उठाया है। प्रज्ञान ने चांद पर सल्फर, के साथ ही कई और गैसों के बारे में जानकारी दी है। सबसे बड़ी बात ये है कि प्रज्ञान ने चांद पर ऑक्सीजन के होने का दावा किया है।

प्रज्ञान ने दी जानकारी चांद पर है ऑक्सीजन

ISRO ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रज्ञान ने मैसेज भेजा है कि रोवर पर लगा इंड्यूस्ड ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोप (एलआईबीएस) उपकरण पहली बार इन-सीटू माप के माध्यम से, दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्र सतह में सल्फर (एस) की उपस्थिति की स्पष्ट रूप से पुष्टि कर दिया है। जैसा कि अपेक्षित था, चांद पर आयरन, एल्यूमीनियम, कैल्शियम, टाइटेनियम, क्रोमियम, सिलिकॉन का पता चला है। वहीं, हाइड्रोजन (एच) की खोज जारी हो गई गई।