• Thu. May 23rd, 2024

भारत के लोगों को ऑस्ट्रेलिया कमिश्नर ने दी बधाई

Sep 14, 2023 ABUZAR

भारत में 14 सितंबर को हिंदी दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं । इसी मौके पर भारत में ऑस्ट्रेलिया के हाई कमिश्नर फिलिप ग्रीन भी न सिर्फ हिन्दी बोलते हुए दिखाई दे रहे थे, बल्कि अपने कर्मचारियों से भी हिन्दी में दोहे और कविताएं सुनवा दी गई। फिलिप ने इस मौके पर सभी भारतवासियों को हिन्दी में बधाई दिया गया।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर वीडियो शेयर करते हुए फिलिप ने बताया कि- आप को हिंदी दिवस की बधाई, मेरे स्टाफ की हिंदी सुन लेनी चाहिए। इसके बाद वो इंग्लिश में बोले- क्या मेरे स्टाफ की हिंदी मुझसे बेहतर हो जाती है? वीडियो में पता करते हैं। उनके बाद हाई कमीशन के स्टाफ मेंबर्स कविताएं सुनाकर हिंदी के प्रति अपना सम्मान दिखा रहे हैं ।

ग्रीन ने ये ट्वीट भी हिंदी में ही लिखा। वीडियो में ऑस्ट्रेलियाई हाईकमीशन के स्टाफ ने कबीर का दोहा- काल करे सो आज कर दोहा सुना दिया जाता। इसके अलावा अधिकारियों ने कई मुहावरे जैसे- जहां चाह वहां राह, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती, भी सुनाए।

PM मोदी ने भी हिन्दी दिवस की बधाई दी
दूसरी तरफ, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हिंदी दिवस की शुभकामनाएं देने के बाद ट्वीट किया गया। उन्होंने लिखा- मेरे सभी परिवारजनों को हिन्दी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि हिन्दी भाषा राष्ट्रीय एकता और सद्भावना की डोर को निरंतर मजबूत करती रहने वाली है।

14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने यह निर्णय लिया कि हिंदी केंद्र सरकार की ऑफिशियल भाषा होने वाली है। भारत का ज्यादातर क्षेत्र हिंदी भाषिक होने के कारण यह फैसला लिया गया था। इसके बाद हिंदी भाषा के प्रचार और प्रसार के लिए 14 सितंबर 1953 से पूरे भारत में हर साल इस दिन को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।