• Mon. Aug 8th, 2022

निर्मल सीतारमण ने की प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा, इससे अर्थ व्यवस्था मजबूत होगी!

Jun 29, 2021 , ,


आज इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में वित्त मंत्री निर्मला सितारमण जी ने कोरोना से प्रभावित स्वास्थ्य, कृषि, MSME और पर्यटन क्षेत्र को आर्थिक राहत देने के लिए प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की है। इससे रोजगार बढेगा व अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।
निर्मला सीतारमण ने की प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा इससे रोजगार बढ़ेंगे और अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। देश में COVID-19 की दूसरी लहर के कारण आर्थिक संकट के बीच राहत के उपाय किए गए हैं। सीतारमण ने कहा कि विकास, निर्यात और कर्मचारियों से संबंधित 8 वस्तुओं का एक और सेट था – जिनमें से छह नए हैं।

क्या है पूरा मामला

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 28 जून को कहा कि वह भारत में दूसरी कोरोनोवायरस लहर के बीच आठ राहत उपायों की घोषणा करेंगी। उन्होंने कहा कि इन आठ उपायों में से चार “एक आइटम स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे से संबंधित था – जहां भारत में टियर II और टियर lII शहरों में स्वास्थ्य और चिकित्सा बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित किया गया था
उन्होंने कहा कि यह उपाय नई परियोजनाओं के लिए 75 प्रतिशत कवरेज और तीन साल के लिए विस्तार परियोजनाओं के लिए 50 प्रतिशत कवरेज की गारंटी देता है। उन्होंने कहा कि आकांक्षी जिलों को 75 प्रतिशत कवरेज मिलेगा।
मार्च 2020 में महामारी शुरू होने के बाद, वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने COVID-19 मामलों की पहली लहर के दौरान व्यक्तियों और व्यवसायों की सहायता के लिए कई उपायों की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और आत्मानिर्भर भारत आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज के तहत कई योजनाओं की घोषणा की गई।
निर्मला सीतारमण ने तीसरे COVID वेव से पहले नए स्वास्थ्य बजट के रूप में अतिरिक्त 23 करोड़ रुपये की घोषणा की – यह आप सभी को पता होना चाहिए

निधि सिंह (ऑपेरशन हेड, नार्थ इंडिया)