• Tue. Nov 29th, 2022

ट्विटर ने फिर की बड़ी गलती, भारत के नक्शे से की छेड़छाड़, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दिखाया अलग देश

भारत सरकार और ट्विटर के बीच तनातनी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। ट्विटर आए दिन सरकार को चुनौती दे रही है, जिसका खामियाजा भी उसे भुगतना पड़ रहा है। आज ट्विटर ने फिर से एक बड़ी गलती करते हुए भारत के नक्शे से ही छेड़छाड़ कर दिया। दरअसल ट्विटर ने आज भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ करते हुए भारत के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को एक अलग देश बता दिया। ट्विटर द्वारा यह अब तक के सबसे बड़ी गलतियों में से एक है। सरकार ट्विटर के इस गलती से काफी नाराज है और सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार ट्विटर की इस हिमाकत पर कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है। इससे पहल भी ट्विटर ने लेह को चीन का हिस्सा बताया था, जिसपर सरकार ने अपनी नाराजगी जताते हुए ट्विटर को चेतावनी भी दी थी।
भारत में बने नए आइटी रुल्स न मानने के जिद्द करने वाला सोशल मीडिया ऐप ट्विटर ने अपने वेबसाइट के करियर सेक्शन में यह गलत दिखाया। वेबसाइट के ट्विप लाइफ सेक्शन में दिख रहे भारत के नक्शे में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश के रूप में दर्शाया गया है, वहीं लेह को चीन का हिस्सा बताया गया है।
सोशल मीडिया ऐप ट्विटर ने इतनी बड़ी गलती उस वक्त पर की है जब उसका नए आईटी कानून के खिलाफ भारत सरकार से तकरार चल रहा है। नक्शे की इस बड़ी गलती के कुछ दिन पहले ही ट्विटर ने देश के आईटी एवं कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का ट्विटर हैंडल एक घंटे के लिए यह कहते हुए ब्लॉक कर दिया था की उन्होंने ने पॉलिसी का उल्लघंन किया है। ट्विटर आए दिन सरकार को उकसाने के लिए कुछ न कुछ कुकृत्य करते जा रहा है। ऐसे में सरकार इस माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर बहुत जल्द कोई कड़ी कार्रवाई कर सकती है। आपको बतादें की ट्विटर के कुकृत्यों के कारण ही नीइजीरिया में उसे बैन कर दिया गया है।
सौरव कुमार