• Fri. Jun 14th, 2024

यूक्रेन ने रूस की मिसाइलों पर किया हमला, जानें इसकी वजह

May 16, 2023 ABUZAR , ,

नई दिल्ली:द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से अब तक के सबसे बड़े युद्ध को लेकर एक साल से अधिक का समय गुजर चुका है। और अभी भी यह युद्ध जारी है। हम रुस और युक्रेन को लेकर युद्ध के बारे में बात कर रहे हैं। पिछले साल 24 फरवरी को आरंभ हुआ था। रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के आदेश के बाद रुस पर कब्जा करने की नीति से वार जारी रही। इस युद्ध के कारण दोनों देशों को काफी नुकसान हुआ है।पर यूक्रेनी आर्मी अभी भी डटकर रुसी आर्मी से सामना करने को तैयार हो गई है। अब तक रूसी आर्मी यूक्रेन पर कई खतरनाक हमले भी किया है।

देर रात रूस ने एक बार फिर यूक्रेन पर हमला कर चुकी है। इस हमले में रुसी आर्मी ने 6 हाइपरसॉनिक मिसाइलों का उपयोग हो चुका ह। रुसी आर्मी ने यूक्रेन पर 12 दूसरी मिसाइलें भी दागी जा चुही है। पर इन मिसाइलों को भी यूक्रेन के स्काई डिफेंडर्स ने ढेर कर चुकी है।

हाइपरसॉनिक मिसाइलों को बेहद ही खतरनाक माना जा रहा है। इसकी सबसे वजह स्पीच समझी जा रहीह। एक हाइपरसॉनिक मिसाइल हाइपरसॉनिक स्पीड से आगे बढ़ने लगतीह। आसान शब्दों में समझा जाए तो एक सेकंड में एक हाइपरसॉनिक मिसाइल 1.6 किलोमीटर से 8 किलोमीटर तक की स्पीड के साथ आगे होने लगती है।