• Sat. Apr 20th, 2024

केरल के मुख्यमंत्री ने कही अहम बात

Sep 6, 2023 ABUZAR

केरल के मुख्यमंत्री और सीपीआई-एम के वरिष्ठ नेता पिनराई विजयन ने ‘इंडिया या भारत’ मुद्दे पर परोक्ष रूप से केंद्र सरकार पर निशाना साध दिया है. उन्होंने देश का नाम बदलने की कोशिश को संविधान और एकता पर हमला और इसे संकीर्ण राजनीति बताया है.

सीएम विजयन ने बुधवार (6 सितंबर) को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट किया, ”इंडिया का नाम बदलने की कोशिश संविधान और हमारी एकता पर हमला है. इस संकीर्ण राजनीति के खिलाफ आइये मजबूती से खड़े हों, जो असल मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाना चाहती है. हमारा संकल्प वहीं रहेगा- भारत मेरा देश है और सभी भारतीय मेरे भाई और बहन हैं.”

उन्होंने कहा कि मौजूदा मामले में, देश का नाम बदलने का कथित कदम ‘अलोकतांत्रिक’ और ‘असंवैधानिक’ है. यह सवाल करते हुए कि केंद्र ‘इंडिया’ शब्द से डरता क्यों है, उन्होंने मांग की कि केंद्र सरकार देश का नाम बदलने के लिए उठाए गए कदम को वापस लेना अहम हो जाता है.

कैसे खड़ा हुआ विवाद?

बता दें कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तरफ से भेजे गए जी20 रात्रिभोज के निमंत्रण में उनका पद ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखे जाने पर विवाद खड़ा हो गया है. विपक्षी दलों ने मंगलवार (5 सितंबर) को आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार देश के नाम से ‘इंडिया’ हटाकर सिर्फ भारत को बनाए रखने की योजना बनाने की शुरुआत करने वाली है.