• Sat. Jun 22nd, 2024

PM की शानदार स्कीम का उठाए फायदा

Apr 1, 2023 ABUZAR ,

पंजाब नेशनल बैंक लोगों की मदद की मदद से आता रहता है, जिससे जुड़कर लोग मालामाल होने को लेकर लगातार मेहनत कर रहे हैं। अगर आपका नाम पीएनबी से जुड़ा है तो फिर सब चिंता खत्म हो जानी चाहिए। इसकी वजह कि पीएनबी की ओर से अब तमाम ऐसी सुविधाएं चलाई जा रही हैं, जो बिटिया की सहायता से आगे ले जाने में अहम भूमिका निभाएगी।

इस बीच अगर आपके घर में किसी बेटी का जन्म हुआ है तो फिर ध्यान रखने की जरूरत मानी जा रही है। पीएनबी ने 21 साल की बेटी को इतने लाख रुपये दे रहा है कि आप गिनते-गिनते थक सकते हैं । इसके लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी होता जिसका ध्यान देना चाहिए।

देश का दूसरे नंबर का बैंक पीएनबी बेटियों के लिए छप्परफाड़ रकम का लाभ दिया जा रहा है। इसके लिए आपकी बेटी का अकाउंट सुकन्या समृद्धि योजना के तहत पीएनबी में होना आवश्यक रहता है। इस योजना का खाता आपकी बेटी का नहीं तो फिर आसानी के साथ खुलवा सकते है, जिसके बाद आपको पहले थोड़ा निवेश करने की जरूरत अहम मानी जा रही है।

इसमें आपको हर महीना 250 रुपये तक का निवेश करना होगा। इसमें आप बेटी के नाम को लेकर 250 रुपये से मैक्सिमम 1.50 लाख रुपये तक का निवेश आराम से किया जा सकता है। इस पर आपको फिर सरकार की ओर ब्याज की राशि दी जानी की उम्मीद है।

पीएनबी दे रही इतने लाख रुपये

पंजाब नेशनल बैंक की ओर से बेटियों को ब्याज के रूप में मोटी रकम मुहैया कराई जानी है। सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी बेटियों के लिए ब्याज में इजाफा किया गया है। अब इसे बढ़ाकर सीधे 8 फीसदी कर दिया गया है, जबकि पहले 7.6 प्रतिशत ब्याज दिया जाता था। आपकी बेटी जब 21 साल की हो जाएगी तो मेच्योरिटी पर 15,22,221 रुपये आराम से मिलना शुरू हो जाता है। इससे आप बेटी पढ़ाई और शादी का काम आराम से कर सकते हैं।