• Sat. Apr 20th, 2024

Stock Market: बढ़त के साथ शुरू हुआ कारोबार, सेंसेक्स 208 अंक चढ़ा

Sep 4, 2023 ABUZAR , ,

Stock Market: घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत सोमवार को बढ़त के साथ हुई. बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) पर 208.88 अंक यानी 0.32 फीसदी की उछाल के बाद 65,596.04 अंक के स्तर पर ट्रेडिंग हो गया. इसी तरह एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) पर 72.45 अंक यानी 0.37 फीसदी की बढ़त के साथ 19,507.75 अंक के स्तर पर ट्रेडिंग होना शुरू हो गया. जियो फाइनेंशियल के शेयरों में शुरुआती कारोबार में 3.63 फीसदी के उछाल के साथ कारोबार हो रहा था. इसी तरह अडानी पोर्ट्स, एनटीपीसी, हीरो मोटोकॉर्प और अडानी एंटरप्राइजेज में हरे निशान के साथ ट्रेडिंग हो रही थी. भारती एयरटेल में 0.32 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी.

सेंसेक्स पर इन शेयरों में दिखा उछाल (Top Gainers at Sensex)
Sensex पर Tata Steel के शेयर में 2.52 फीसदी उछाल के साथ कारोबार जारी था. इसी तरह लार्सन एंड टुब्रो और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयरों में एक-एक फीसदी से ज्यादा तेजी (Stock Market) के साथ कारोबार हो रहा था. इनके अलावा टेक महिंद्रा, एनटीपीसी, एचसीएल टेक, अल्ट्राटेक सीमेंट, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, विप्रो, इंडसइंड बैंक, बजाज फिनजर्व, बजाज फाइनेंस, पावरग्रिड, इन्फोसिस, टाटा मोटर्स और मारुति के शेयरों में बढ़त के साथ ट्रेडिंग कर रहा था.

इन शेयरों में दिखी टूट
सेंसेक्स पर ICICI Bank, भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक और एशियन पेंट्स के शेयरों में लाल निशान के साथ ट्रेडिंग कर रहा था.

निफ्टी फ्यूचर्स से मिल रहे ऐसे संकेत
NSE IX पर गिफ्ट निफ्टी में चार अंक यानी 0.02 फीसदी की तेजी के साथ 19,551.50 अंक के स्तर पर कारोबार जारी था. इससे संकेत मिल रहा था कि दलाल स्ट्रीट की शुरुआत पॉजिटीव रह सकती है. हालांकि, प्री-ओपनिंग सेशन में सेंसेक्स में 150 अंक का उछाल देखने को मिला. वहीं, निफ्टी 19,535 अंक के पार पहुंच गया था.

एशियाई शेयर बाजार में दिखी उछाल

अमेरिकी फेड रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में और अधिक इजाफा नहीं किए जाने की संभावनाओं और बीजिंग द्वारा प्रोत्साहन पैकेज के ऐलान के बीच निवेशकों के सेंटिमेंट में सुधार देखने को मिला. इस वजह से आज शुरुआती कारोबार में एशियाई शेयर बाजारों में तेजी देखने को मिलीं थी.