• Thu. May 23rd, 2024

शेयर बाजार में हुई बढ़त

नई दिल्लीः घरेलू शेयर बाजारों की शुरुआत मंगलवार को बढ़त के साथ हुई. बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) पर आज सुबह 09:17 बजे 72.51 अंक यानी 0.11 फीसदी उछाल के साथ 65,700.65 अंक के स्तर पर ट्रेडिंग होना शुरु हो गया था. इसी तरह एनएसई निफ्टी पर 22.65 अंक यानी 0.12 फीसदी की बढ़त करने के बाद 19,551.45 अंक के स्तर पर ट्रेडिंग हो रही थी. शुरुआती कारोबार में IRFC के शेयरों में 13 फीसदी तक का उछाल देखने को मिला. इसी प्रकार रेमंड (Raymond) के शेयर में आठ फीसदी तक की तेजी होना शुरु हो गई थी.

BSE Sensex पर टाइटन के शेयर में सबसे ज्यादा 1.01 फीसदी उछाल के साथ कारोबार हो रहा था. इसी तरह बजाज फाइनेंस, बजाज फिनजर्व, पावरग्रिड, लार्सन एंड टुब्रो, आईटीसी, टाटा मोटर्स, नेस्ले इंडिया, एसबीआई और सन फार्मा के शेयरों में हरे निशान के साथ ट्रेडिंग हो रही थी. इसी प्रकार कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर में 0.32 फीसदी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 0.29 फीसदी की तेजी के बाद कारोबार जारी था. इनके अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, एनटीपीसी, एशियन पेंट्स, एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा और टीसीएस के शेयर में हरे निशान के साथ ट्रेडिंग हो रही थी.

इन शेयरों में दिखी टूट
सेंसेक्स पर टाटा स्टील के शेयर में 1.21 फीसदी की टूट के साथ ट्रेडिंग हो रही थी. इसी प्रकार जेएसडब्ल्यू स्टील, भारती एयरटेल, इन्फोसिस, मारुति, एचसीएल टेक, आईसीआईसीआई बैंक और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयरों में लाल निशान के साथ ट्रेडिंग होना शुरु हो गया था.

GIFT Nifty से मिल रहे हैं ये संकेत
NSE IX पर गिफ्ट निफ्टी में 8.5 अंक यानी 0.04 फीसदी की बढ़त के साथ 19,607.50 अंक के स्तर पर ट्रेडिंग हो रही थी. इससे संकेत मिल रहे थे कि मंगलवार को शुरुआत निगेटिव रह सकती है.

एशियाई शेयर बाजार लुढ़के
चीन की इकोनॉमी से जुड़ी चिंताओं की वजह से मंगलवार को एशियाई शेयर बाजारों में गिरावट देखने को मिली. इसकी वजह ये है कि निवेशकों की निगाहें कोविड के बाद के काल में इकोनॉमी में स्थिरता लाने को लेकर किए जा रहे प्रयासों पर लगी हुई हैं. दूसरी ओर, ट्रेडर्स रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया की पॉलिसी मीटिंग के बैठक के नतीजों का भी इंतजार करना शुरु कर दिया है.