• Sat. Apr 20th, 2024

शेयर बाजार में हुई गिरावट

Aug 3, 2023 ABUZAR

गुरुवार को लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार में कमजोरी दर्ज हो गई है. बीएसई सेंसेक्स शुरूआती कारोबार में 300 अंक गिरने के बाद कामकाज कर रहा था जबकि निफ्टी 19450 के नीचे हो गया था. गुरुवार को शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में सांघी इंडस्ट्रीज के शेयरों में 3 फ़ीसदी की तेजी थी जबकि डेल्टा कॉर्प 6 फीसदी गिरकर कामकाज हो रहा था. गुरुवार के शुरुआती कारोबार में गौतम अडानी ग्रुप की चार कंपनियों के शेयरों में तेजी थी जबकि छह कंपनियों के शेयर नुकसान पर हो गया।

Gautam Adani ग्रुप की एसीसी लिमिटेड, अडानी एंटरप्राइजेज, अंबुजा सीमेंट और एनडीटीवी के शेयरों में मामूली तेजी दर्ज हो रही थी। जबकि अडानी पावर, अडानी पोर्ट, अडानी टोटल गैस, अडानी एनर्जी सॉल्यूशन, अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी विल्मर के शेयरों में कमजोरी दर्ज किया गया।

गुरुवार को प्री ओपन सेशन में सेंसेक्स में 230 अंक की कमजोरी दर्ज की जा रही थी जबकि निफ्टी 19,465 के नीचे तक पहुंच गया. एशियाई शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में कमजोरी देखी गई. वॉल स्ट्रीट में जबरदस्त बिकवाली की वजह से एशियाई शेयर बाजारों में कमजोरी थी. निवेशकों का फोकस अब बैंक ऑफ इंग्लैंड के रेट डिसीजन और एपल एवं अमेजन जैसे कंपनियों की कमाई की तरफ मुड़ गया है. गुरुवार को एयरटेल, अडानी एंटरप्राइजेज, सन फार्मा, डाबर, आयशर मोटर्स और जोमैटो जैसी कंपनियों के पहली तिमाही के नतीजे होने वाले हैं।

भारत के शेयर बाजार की चाल इस पर भी निर्भर रहने की उम्मीद है. अगर गिफ्ट निफ्टी की बात करें तो उसमें शुरूआती कारोबार में 27 अंक की तेजी पर 19,528 के लेवल पर कामकाज जारी था। इससे संकेत मिल रहे थे कि भारतीय शेयर बाजार में भी गुरुवार को कामकाज की शुरुआत में तेज़ी हो सकती है। इससे पहले टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज लगातार दूसरे दिन गुरुवार को कमजोरी पर कामकाज जारी था।

अमेरिकी शेयर बाजार वॉल स्ट्रीट की रेटिंग फिच रेटिंग्स ने डाउनग्रेड किया है। इससे अमेरिकी सरकार के बांड की वैल्यू गिरने की वजह से ग्लोबल शेयर बाजार पर प्रभाव पड़ा है।