• Sat. Apr 20th, 2024

जल्द तीसरे वंदे भारत की मिलेगा तोहफा

Aug 11, 2023

राजस्थान को जल्द ही तीसरी वंदे भारत ट्रेन को शुरु किया जाना है। नगरी उदयपुर से राज्य की राजधानी जयपुर के बीच तक चलने वाली है। इसका ट्रायल 13 अगस्त के साथ आरंभ होने वाला है। माना जा रहा है कि 15 अगस्त 2023 से इसका रेगुलर परिचालन शुरू किया जाना है। हालांकि अभी रेलवे ने इसकी औपचारिक शुरुआत नहीं की है। ट्रायल रन के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस उदयपुर पहुंच गई है। यह राजस्थान की तीसरी वंदे भारत ट्रेन होगी। राज्य में पहली ट्रेन इसी साल अप्रैल में अजमेर से दिल्ली कैंट के लिए चलाई गई थी। दूसरी ट्रेन पिछले महीने जोधपुर से साबरमती के बीच चलाई गई है।

जानकारी के अनुसार इसके स्टॉपेज मावली, चंदेरिया, भीलवाड़ा और अजमेर में होंगे। ट्रायल रन पर यह सुबह आठ बजकर 10 मिनट पर उदयपुर से चलेगी और दोपहर बाद दो बजकर दस मिनट पर जयपुर पहुंचेगी। वापसी में यह शाम चार बजे जयपुर से चलेगी और रात दस बजे उदयपुर पहुंचेगी। इस ट्रेन से राजस्थान टूरिज्म को बढ़ावा मिल लकता है।

देश की पहली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच 2019 में चलाया गया था। इसके बाद से कई शहरों को वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ा जा चुका है। अभी इन सेमी हाई स्पीड ट्रेनों को शताब्दी के रूट पर चलाए जाने की उम्मीद है। लेकिन भविष्य में स्लीपर वंदे भारत ट्रेनों को भी विकसित करने की योजना है। इससे इन ट्रेनों में ओवरनाइट यात्रा की जा सकेगी। साथ ही देश में रेलवे स्टेशनों का भी कायाकल्प करने को लेकर तैयारी हो रही है।