• Wed. Apr 17th, 2024

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर हुआ कम

Nov 19, 2023

दिल्ली में पिछले दो दिनों से प्रदूषण के स्तर में गिरावट देखने को मिली है । रविवार सुबह 7 बजे, शहर का एवरेज एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 290 था। जबकि शनिवार को 319, शुक्रवार को 405 और गुरुवार को 419 रिकॉर्ड कर दिया गया।

प्रदूषण कम होता देख 14 दिन बाद दिल्ली से GRAP-IV हटाया गया है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इसे 5 नवंबर को लागू किया गया था।

अब शहरों में कंस्ट्रक्शन वर्क और ट्रकों की एंट्री पर रोक हटना शुरु हो चुकी है। उधर सोमवार से दिल्ली में स्कूलों को फिर से खोला जाने वाला है। प्रदूषण के चलते सरकार ने 8 नवंबर को स्कूलों में 10 दिन के विंटर वेकेशन की ऐसान कर दिया गया।

दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर कम होता देख दिल्ली के पर्यावरण मंत्री और आप नेता गोपाल राय ने बताया कि पिछले दो दिनों में दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में सुधार हो रहा है। GRAP-4 प्रतिबंध हटा दिए गए हैं, लेकिन मैं दिल्ली के लोगों से सतर्क रहने का अनुरोध करता हूं। ट्रकों की एंट्री पर प्रतिबंध हटा दिया गया है, BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल वाहनों पर बैन अभी भी लागू है।

राय ने आगे कहा कि, दिवाली से ठीक पहले बारिश के चलते राहत हुई थी, लेकिन त्योहार पर लोगों ने पटाखे फोड़कर फिर हवा खराब कर दी थी। हालांकि अब हवा में थोड़ा बहुत सुधार हुआ है। इस बीच सभी को एहतियात बरतना होगा।