• Thu. May 23rd, 2024

नोवाक जोकोविच ने रच दिया है इतिहास

Sep 7, 2023 ABUZAR

US Open 2023 : अपने 24वें ग्रैंड स्लेम की तलाश में यहां उतरे सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने शानदार प्रदर्शन का सिलसिला जारी रखते हुए यूएस ओपन के पुरुष एकल सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुके हैं। दूसरी वरीयता प्राप्त जोकोविच ने अमरीका के टेलर फ्रिट्ज को 6-1, 6-4, 6-4 से शिकस्त देने में कामयाब हो गए। इसके साथ ही सर्बियाई दिग्गज स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर का रेकॉर्ड तोड़ कर 47वीं बार ग्रैंड स्लेम सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल हो चुके हैं। अब उनका सामना अमरीका के ही बेन शेल्टन से होगा, जिन्होंने फ्रांसेस टियाफो को हरा दिया।

यूएस ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचकर नोवाक जोकोविच बेहद खुश नजर आए। उन्‍होंने कहा कि यह वह खेल है जिसने मुझे जीवन में बहुत कुछ दे चुके हैं। मैं एक युद्धग्रस्त देश सर्बिया में बड़ा हुआ, जहां मुझे कई प्रतिकूल प्ररिस्थितियों का सामना करना पड़ा। मैं भाग्यशाली माना जा रहा है।

पुरुष युगल में छठी वरीय भारत के रोहन बोपन्ना और ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू एब्डेन की जोड़ी भी सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही। बोपन्ना-एब्डेन ने अमरीका के नाथलीन लैमंस और जैक्सन विथ्रो को 7-6, 6-1 से हरा दिया है। अब उनका सामना निकोलस माहुत व पियरे ह्यूगस की जोड़ी से होने वाला है।

महिला एकल में 10वीं वरीयता प्राप्त कैरोलिना मुचोवा ने पहली बार किसी ग्रैंड स्लेम के सेमीफाइनल में जगह बनाई। मुचोवा ने सोरोना क्रिस्टी को 6-0, 6-3 से हराया। अब उनका सामना अमरीका की कोको गॉफ से होने वाला है।