• Fri. Apr 19th, 2024

भारत को पहले टी 20 में मिली हार, वेस्टइंडीज ने 4 रन से हराया

Aug 3, 2023 ABUZAR ,

वेस्टइंडीज और भारत के बीच खेली जा रही पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुक़ाबला त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला गया। इस रोमचक मुक़ाबले में वेस्टइंडीज ने ऑलराउंडर जेसन होल्डर की घटक गेंदबाजी की मदद से भारत को 150 रन नहीं बनाने दिये और 4 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ मेजबान टीम सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाया है

जवाब में भारतीय टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 145 रन ही बना पाई। भारत के लिए इस मैच में डेब्यू करने वाले तिलक वर्मा ने सबसे ज्यादा 22 गेंद पर 39 रनों की पारी खेला था। उनके अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया। वेस्ट इंडीज के लिए जेसन होल्डर ने चार ओवर में 19 रन देते हुए 2 विकेट झटके। इस दौरान उन्होंने एक मेडन ओवर भी दिया था।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। मात्र 28 के स्कोर पर उसके दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन वापस चले गए थे। शुभमन गिल का बल्ला इस मैच में नहीं चला। वह नौ गेंद पर तीन रन बनाकर आउट हो गए। तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर अकील हुसैन ने उन्हें आउट कर दिया था। अकील की गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजने के प्रयास में शुभमन गिल विकेटकीपर जॉनसन चार्ल्स के हाथों स्टंप हो गए।

भारत को पांचवें ओवर में दूसरा झटका लगा। ओबेड मैकॉय ने पांचवीं गेंद पर ईशान किशन को आउट किया। किशन नौ गेंद पर छह रन बनाकर रोवमन पॉवेल को कैच थमा दिया था। भारत को तीसरा झटका सूर्यकुमार यादव के रूप में लगा। वह 21 गेंद पर 21 रन बनाकर आउट हुए। जेसन होल्डर की गेंद पर शिमरॉन हेटमायर ने उनका कैच किया था।

भारतीय टीम को चौथा झटका तिलक वर्मा के रूप में लगा। 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर तिलक को रोमारियो शेफर्ड ने आउट कर दिया था। उनका कैच हेटमायर ने लिया। तिलक ने 22 गेंद पर 39 रन बनाए। इसके बाद हार्दिक पांड्या 19 गेंद में 19 रन बनाकर आउट हुए। जेसन होल्डर ने उन्हें आउट कर दिया था।

इस विकेट के बाद सारी उम्मीदें संजू सैमसन से थीं। लेकिन काइल मेयर्स ने सटीक थ्रो के चलते वे रनआउट हो गए और भारत के हाथ से मैच चला गया। संजू सैमसन 12 गेंद में 12 रन बनाकर रन आउट हो गए। भारत को सातवां झटका ओबेड मैकॉय ने दिया। उन्होंने अक्षर पटेल को आउट कर भारत की बची हुई उम्मीद भी तोड़ दी। अक्षर 11 गेंद पर 13 रन बनाकर आउट हो गए।