• Wed. Sep 22nd, 2021

‘कश्मीर’ वाले बयान पर विवाद के बाद नवजोत सिंह सिद्धू के सलाहकार ने दिया इस्तीफा

Aug 28, 2021 ,

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के सलाहकार मलविंदर सिंह माली ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उनका इस्तीफा कश्मीर पर उनकी टिप्पणी को लेकर उठे विवाद के बीच आया है। सिद्धू के सलाहकार माली और प्यारे लाल गर्ग ने इस महीने की शुरुआत में पाकिस्तान और कश्मीर पर अपनी टिप्पणियों से विवाद खड़ा कर दिया था।
पूर्व सरकारी शिक्षक माली ने कहा था कि कश्मीर एक ‘अलग देश’ है। बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज के पूर्व रजिस्ट्रार गर्ग ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पाकिस्तान की आलोचना पर सवाल उठाया था। उन्होंने कहा था कि सिंह द्वारा पाकिस्तान की कोई भी आलोचना पंजाब के हित में नहीं है।

सीएम अमरिंदर और अन्य कांग्रेस नेताओं ने तब दोनों द्वारा की गई टिप्पणियों का कड़ा विरोध किया। मुख्यमंत्री ने बयानों को “पूरी तरह से गलत” बताया और उनसे केवल पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष को सलाह देने का आग्रह किया। इससे पहले मंगलवार को, सिद्धू के सहयोगियों की राष्ट्र-विरोधी और पाकिस्तान समर्थक टिप्पणियों पर कड़ी आपत्ति जताते हुए, पंजाब कांग्रेस के मंत्रियों और विधायक के एक समूह ने कानून के तहत कड़ी कार्रवाई का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि दोनों के बयान भारत के हितों के खिलाफ और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए हानिकारक हैं। उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई के अलावा, उन्होंने कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व से सिद्धू को पार्टी के साथ-साथ देश के हित में अपने सहयोगियों पर तुरंत लगाम लगाने का निर्देश देने का भी आग्रह किया।

निधि सिंह (ऑपरेशन हेड, नार्थ हेड)