• Fri. Apr 12th, 2024

PM Kisan Yojna के बारे में जानें, फटाफट मिलेगा लाभ

May 9, 2023 ABUZAR

नई दिल्ली:किसानों को सम्मानजनक जीवन देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई योजना जारी है। पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) इनमें से एक की सूची में शामिल है। इस योजना के तहत हर साल सरकार पात्र किसानों को 2,000 रुपये साल में तीन बार दिया जा रहा है।

केंद्र सरकार द्वारा एक साल में कुल 6,000 रुपये देने वाली ये योजना बहुत से लोगों के लिए लालच का विषय बनता जा रहा है। कुछ किसान सरकार से गलत डॉक्युमेंट्स या जमीन दिखाकर इस योजना का फायदा ले रहे हैं। बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जो इस स्कीम में अप्लाई करने के पात्र नहीं हैं, लेकिन इसके बाद भी वे योजना का लाभ उठाने शुरू किया जा रहस्य।

अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ गलत डॉक्युमेंट्स के आधार पर ले रहे हैं तो आपको सचेत हो जाने की जरूरत है। आप बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं। सरकार इस योजना में गलत तरीके से लाभ लेने वालों पर काफी सख्त है। अगर किसी ने गलती से पीएम किसान योजना लाभ लिया है तो उसको देर-सवेर पैसे लौटाने होंगे।

केंद्र सरकार जल्द ही लाभार्थी किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त ट्रांसफर किया जाना है। सरकार इसके लिए जरूरी कार्रवाई कर रही है और सभी तैयारियों की जा रही है। माना जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त मई के अंत या जून के पहले हफ्ते में किसानों को जारी हो सकती है।