• Sat. Mar 2nd, 2024

दिसंबर से म da में होगी बढ़ोतरी

Nov 25, 2023 ABUZAR

केंद्र सरकार ने 5वें और 6वें वेतन आयोग के मुताबिक देखा जाए तो सैलरी पाने वाले केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने का ऐलान कर दिया गया है। सेन्ट्रल पब्लिक सेक्टर इंटरप्राइजेज (CPSE) में काम कर रहे इन कमर्चारियों के DA में ये बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होने क उम्मीद लगाई जा रह है।

इन कर्मचारियों के DA में 15% से 18% तक का इजाफा किया गया है, जिससे इनकी सैलरी में बढ़ जाएगी। वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक एंटरप्राइजेस ने एक ऑफिस मेमोरेडम जारी कर इसकी घोषणा की है। इस फैसले के बाद कर्मचारियों को दिसंबर से बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी। इसमें जुलाई और नवंबर के बीच की अवधि का एरियर भी शामिल होगा।

CDA पैटर्न पे स्‍केल पर 5वें वेतन आयोग के तहत CPSE कर्मचारियों के वेतन में इजाफा किया गया है। इन कर्मचारियों को दो पार्ट में डिवाइड किया गया है। पहले वे कर्मचारी, जिन्‍होंने 50% DA मर्जर का लाभ नहीं लिया है। उनके DA को 462% से बढ़ाकर 477% कर दिया गया है। दूसरी कैटेगरी में 50% DA मर्जर का लाभ लेने वाले कर्मचारियों का DA 412% से बढ़ाकर 427% कर दिया गया है।

महंगाई भत्ता ऐसा पैसा है जो महंगाई बढ़ने के बावजूद सरकारी कर्मचारियों के जीवन स्तर को बनाए रखने के लिए दिया जाता है। यह पैसा सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को दिया जाता है। महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया जाता है।