• Sat. Jun 22nd, 2024

आईपीएल पॉइंट टेबल में शीर्ष पर गुजरात titans, फटाफट चेक करें जानकारी

May 1, 2023 ABUZAR ,

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें सीजन में क्रिकेट का रोमांच चरम पर पहुंच गया है। कई सालों बाद आईपीएल होम अवे फॉर्मैट में खेला जाना है। कोरोना महामारी एक चलते यह लीग लिमिटेड वेन्यू में खेला जा रहा था। आईपीएल 2023 के सभी मुक़ाबले दोपहर 3:30 और रात 7.30 बजे से खेले जाते हैं। पिछले साल दो नई टीमों के लीग के साथ जुड़ने के बाद इसका रोमांच और बढ़ गया है। इस सीजन में लगातार प्‍वाइंट टेबल में बदलाव देखने को मिल रहा है। फिलहाल गुजरात टाइटंस टॉप पर बरकरार है तो लखनऊ सुपर जायंट्स दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। वहीं राजस्‍थान, चेन्‍नई और पंजाब क्रमश: तीसरेे, चौथे और 5वें नंबर पर पहुंच गया है।

52 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 72 मुक़ाबले खेले जाएंगे। इनमें से 18 डबल हेडर होने वाला है। डबल हेडर मैच का मतलब है कि एक मैच दोपहर में खेला जाएगा और दूसरा शाम के वक्त खेला जाता है। ये सभी मुक़ाबले 12 अलग -अलग स्टेडियम में मुकाबले।होने हैं। इस दौरान प्रतेक टीम 14-14 मुक़ाबले खेलने वाली है।

टॉप-4 टीमों के बीच होगा प्ले ऑफ

अंक तालिका में टॉप-4 पहुंचने वाली टीमों को प्लेऑफ राउंड में जगह मिलनी है। पहले और दूसरे स्थान पर लीग दौर को खत्म करने वाले टीमें पहले क्वालीफायर में भिड़ने वाली है। उसमें जिस टीम को जीत मिलेगी वो फाइनल में एंट्री आसानी से करेगी। हारने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने का दूसरा मौका एलिमिनेटर मुकाबले के विजेता के साथ भिड़कर मिलने वाला है।

एलिमिनेटर मुकाबले में तीसरे और चौथे नंबर पर रही टीमों के बीच भिड़ंत होगी। हारने वाली टीम का सफर वहीं थम जाएगा और जीतने वाली टीम पहले क्वालीफायर मैच में हारने वाली टीम से भिड़ेगी। इस मुकाबले को क्वालीफायर टू कहा जाता है। इसके बाद खिताबी मुकाबले में चैंपियनशिप जीतने वाली टीम का फैसला होगा।