• Thu. Apr 18th, 2024

वेस्टइंडीज ने जीता दूसरा वन डे मुकाबला

Jul 30, 2023 ABUZAR

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुक़ाबला बारबाडोस के केनिंग्सटन ओवल में हुआ था। इस मैच में कैरिबियाई टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए लो स्कोरिंग भारत को 6 विकेट से हराया। इसी के साथ मेजबान टीम ने तीन मैच की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। पहले वनडे में भी दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली थी। उस मैच में भारत ने करेबियाई टीम को 5 विकेट से हरा दिया।

भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 40.5 ओवर में सभी विकेट खोकर 181 रन बनाए। भारत के लिए एक बार फिर सलामी बल्लेबाज ईशान किशन ने अर्धशतक लगा दिया था। किशन नें 55 गेंद पर छह चौके और एक सिक्स की मदद से 55 रन बनाए। उनेक अलावा गिल ने 49 गेंद पर 34 रनों की पारी खेली। इन दोनों के अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया और टीम मात्र 181 पर ढेर हो चुकी थी। स्टइंडीज के लिए गुदाकेश मोती और रोमारियो शेफर्ड ने तीन-तीन विकेट लिए। अल्जारी जोशेप को दो विकेट मिले। जायडेन सेल्स और कारिया ने एक-एक विकेट ले चुके रहे।

इसके जवाब में वेस्टइंडीज ने 36.4 ओवर में चार विकेट खोकर 182 रन बना लिए और छह विकेट से मैच अपने नाम किया। उनके लिए उनके कप्तान शाई होप ने एक बार फिर जोरदार बल्लेबाजी की और अर्धशतक लगाया। होप ने 80 गेंद पर 63 रनों की नाबाद पारी खेली। उनके अलावा केसी कार्टी ने नाबाद 48 रन बनाए। दोनों ने 5वे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी की।

182 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज ने आक्रामक शुरुआत की। काइल मेयर्स और ब्रेंडन किंग ने तेजी से रन बनाए और पावरप्ले के अंदर टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया। दोनों ने पहले विकेट के लिए 53 रन जोड़े। शार्दुल ठाकुर ने एक ही ओवर में दोनों को आउट कर मैच में भारत की वापसी कर दिया था।

मेयर्स ने 36 और किंग ने 15 रन बनाए। तीसरे नंबर पर आए अथानजे भी शार्दुल का शिकार बने, उन्होंने छह रन बनाए। इसके बाद कुलदीप ने हेटमेयर को नौ रन के स्कोर पर आउट कर भारतीय फैंस की उम्मीदें जगा दिया रहा। हालांकि, कप्तान शाई होप ने केसी कार्टी के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए शानदार अर्धशतकीय साझेदारी की और अपनी टीम को जीत की दहलीज पर पहुंच चुकी थी।