• Thu. May 23rd, 2024

भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने कनाडा के विदेश मंत्री से की मुलाकात

Oct 1, 2023 ABUZAR

भारत (India) के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर फिलहाल अमेरिका का दौरा कर रहा है। अमेरिका में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होनी है। जयशंकर ने गुरुवार को अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन डी.सी. (Washington D.C.) में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ मुलाकात कर कई बातों की चर्चा हुई। दोनों ने मीटिंग भी की, जिसमें कुछ खास विषय पर चर्चा की गई। इस मीटिंग का मुख्य मकसद भारत-अमेरिका संबंधों को लेकर चर्चा करना और उनमें और मज़बूती लाने के लिए प्रयास करना था। हालांकि इस मीटिंग से कनाडा (Canada) को भी बड़ी उम्मीद लगाई जा रही थी, पर कनाडा की उम्मीद पर पानी फिर गया।

क्या उम्मीद कर रहा था कनाडा

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) उम्मीद लगाई जा रही थी कि जयशंकर और ब्लिंकन की मीटिंग में कनाडा का ज़िक्र होगा। ट्रूडो उम्मीद लगाए बैठे हुए थे कि इस मीटिंग में ब्लिंकन की तरफ से कनाडा में मारे गए खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का मुद्दा भी उठाना जाना है।

कनाडा को लग लगा जोरदार झटका

जयशंकर और ब्लिंकन की मीटिंग के दौरान कनाडा झटका लगाना शुरु हो गया है। भारत और अमेरिका के विदेश मंत्रियों ने कनाडा या निज्जर हत्या को लेकर किसी तरह की कोई बात नहीं की। इससे ट्रूडो को निश्चित रूप से निराशा होना शुरु हो गई है।

अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट की तरफ से एक प्रेस रिलीज़ जारी होना शुरु हो गया।, जिसमें जयशंकर और ब्लिंकन की मीटिंग के बारे में जानकारी दी गई। दोनों के बीच जिन विषयों पर चर्चा हुई उनमें भारत की हाल ही में की गई G20 अध्यक्षता, इंडिया-मिडिल ईस्ट-यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर का निर्माण और इसकी वजह से होने वाली ट्रांसपेरेंसी, टिकाऊ और हाई स्टैंडर्ड इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट को शामिल किया गया है।

इसके साथ ही दोनों ने डिफेंस, स्पेस और क्लीन एनर्जी सेक्टर्स में दोनों देशों के बीच होने वाले आगामी 2+2 संवाद में दोनों पक्षों की तरफ से सहयोग पर भी बातचीत होना शुरु हो गई। ब्लिंकन ने भी सोशल मीडिया पर इस मीटिंग के बारे में जानकारी दी।