• Thu. May 23rd, 2024

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेला जाएगा वन डे मुकाबला

Sep 21, 2023 ABUZAR ,

India vs Australia Mohali ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वन डे सीरीज शुरू होने वाली है। तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुक़ाबला कल यानि 22 सितम्बर को मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आई एस बिन्द्रा स्टेडियम में होने वाला है। इस मैच में सभी सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। वहीं भारतीय टीम की कप्तानी विकेट कीपर बल्लेबाज केएल राहुल करते नजर आने वाले हैं। पिछली बार जब ये दोनों टीम मोहाली में भिड़ी थीं तो रनों की वर्षा हुई थी।

इस मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मुकाबले हुए हैं, जिसमें से 4मुकाबला ऑस्ट्रेलिया ने जीत लिया है। आखिरी बार दोनों टीम्स के बीच साल 2019 में वनडे मैच खेला गया था। इस हाई स्कोरिंग मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हरा दिया था। 10 मार्च 2019 को खेले गए इस इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कंगारुओं को 359 रन का लक्ष्य दिया था। जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 47.5 ओवर में हासिल किया था।

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा ने औस्ट्रालियाई गेंदबाजों की जमकर तुड़ाई की और स्कोर बोर्ड में 31 ओवर में 193 रन टांग दिये। लेकिन तभी 95 के स्कोर पर रोहित आउट हो गए। वहीं धवान ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी रखी और 115 गेंद पर 143 रनों की पारी खेल लिया। इन दोनों बल्लेबाजों की पारियों के दम पर भारत ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 358 रन बनाया था।

इसके बाद कोई भी भारतीय बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना पाया। तत्कालीन कप्तान विराट कोहली 7, केएल राहुल 26, ऋषभ पंत 36, केदार जाधव 10 और विजय शंकर ने 26 रन बनाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने पांच विकेट झटके थे। वहीं झाय रिचर्डसन ने तीन विकेट हासिल किया।

इस विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही थी। मात्र 12 के स्कोर पर उनके दो अहम बल्लेबाज कप्तान आरोन फिंच और खब्बू बल्लेबाज शॉन मार्श पवेलियन लौट गए थे। लेकिन इसके बाद जो हुआ वह भारतीय फैंस के लिए एक बुरे सपने जैसा था। सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने मिलकर भारतीय गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 188 रन जोड़े।

पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 117 और उस्मान ख्वाजा ने 91 रन की पारी खेली। हालांकि इन दोनों बल्लेबाजों को आउट करने के बाद भारतीय गेंदबाजों ने राहत की सांस ली और मैच में वापसी की। लेकिन इसके बाद एश्टन टर्नर का तूफान आया और सब खत्म कर दिया। टर्नर ने छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए ताबड़तोड़ 43 गेंद पर 84 रनों की नाबाद पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिला दी।