• Mon. May 27th, 2024

खून साफ करने के लिए अपनाएं ये उपाय

May 10, 2023 ABUZAR

नई दिल्ली: खून में गंदगी कई बीमारियों की वजह बनी रहती है। फोड़े-फुंसी और मुहांसे ही नहीं, कई बार स्किन और पेट से जुड़ी समस्याएं भी इसको वजह से हो जाति हैं। खून के जरिये ही शुरीर में कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचने में मदद करता है। और ये बेहतर तरीके से काम करती हैं। लेकिन अगर खून में गंदगी जमा होने पर समस्या होती है।

अगर आप भी खून में गंदगी के कारण कील-मुंहासे या अन्य परेशानियों से जूझना शुरू हो गया तो आपको अपने ब्लड को साफ रखने के लिए किसी दवा या महंगे फूड को जरूरत नहीं होगी। बॉडी में लिवर और किडनी खून से गंदगी को हटाकर और उसे ब्रेक करके ब्लड को शुद्ध किया जाता है।

इसलिए जरूरी है कि हम इन अंगों को पावरफुल बनाने पर जोर देना होता है।
खून साफ रहने के फायदे -Benefits of clean blood
स्किन से जुड़ी समस्याएं जैसे कील-मुंहासे, दाग-धब्बे और ड्राई स्किन, आदि में खून में गंदगी का कारण होता है। अगर खून साफ हो तो यह समस्या नहीं होती है।
एलर्जी, सिरदर्द, पेट से जुड़ी समस्याएं भी ब्लड में टॉक्सिन होने के कारण होती हैं। साफ ब्लड होने पर आप बच सकते हैं।
किडनी, हार्ट, लिवर, फेफड़े और लसीका प्रणाली भी साफ ब्लड होने पर काम करती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इनके सेवन से कई बीमारियां शरीर से दूर हो जस्ट है। केल , लेट्युस , पालक और सरसों, मेथी आदि नेचुरली ब्लड को साफ किया जाता हैं। ये सब्जियां लिवर में एंजाइम को बढ़ाती हैं जिससे ब्लड डिटॉक्सीफिकेशन प्रोसेस काफी तेज हो गया है।